फ्री राशन कार्ड योजना : Free Ration Card Yojana आवेदन

Free Ration Card Yojana 2023: आपको जानकर खुसी होगी की केंद्र सरकार देश के गरीबो के लिए एक बहुत ही अच्छी योजना ला रही है जिसका नाम है फ्री राशन कार्ड योजना है । देश के जिन लोगो के पास राशन कार्ड नहीं है और वे बीपीएल या एपीएल की श्रेणी मे आते है उनको अब केंद्र सरकार या राज्य सरकार की योजना के तहत फ्री मे राशन कार्ड योजना का लाभ दिया जाएगा । फ्री मे राशन कर बनवाने के लिए आप Free Ration Card Yojana के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है । तो दोस्तो आइये जानते है की आप किस प्रकार से इस योजना का लाभ ले सकते है ।

free ration card yojana form

Free Ration Card Yojana Form

देश के गरीब लोगो को जानकर खुसी होगी की केंद्र सरकार अब लोगो को वन नेशन वन राशन कार्ड योजना के तहत लोगो को फ्री मे राशन कार्ड देगी । जो लोग बीपीएल या एपीएल की श्रेणी मे आते है और जिनके पास राशन कार्ड नहीं है उनको सरकार अब फ्री मे Free Ration Card देगी । यह राशन आपको उसी राशन की दूकान से मिलता रहेगा जिससे आप हमेशा राशन ले रहे होते है।

जिससे वे सरकार के द्वारा वितरण किया जाने वाला राशन बहुत ही कम दर पर प्राप्त कर सकते है । आपको बता दे की केंद्र सरकार वन नेशन वन राशन कार्ड योजना के तहत 1 अगस्त 2020 से देश के 65 करोड़ लोगो को राशन कार्ड का लाभ देने वाली है । केंद्र सरकार की वन नेशन वन राशन कार्ड योजना के तहत अब पूरे देश का एक ही राशन कार्ड होगा ।

खाद्द मंत्रालय की रिपोर्ट के अनुसार 1 अगस्त से केंद्र सरकार की वन नेशन वन राशन कार्ड योजना से देश के 24 राज्य और संघ शासित प्रदेश जुड़ चुके है । और इस योजना का लाभ राष्ट्रीय खाद्द सुरक्षा अधिनियम (NFSA) से करीब 65 करोड़ लोगो को लाभ मिलेगा । अगर आप भी Free Ration Card का लाभ लेना चाहते है तो आप इसके लिए आवेदन कर सकते है |

PM Free Ration Card Scheme Overview

योजना का नाम फ्री राशन कार्ड योजना 2023
योजना टाइप केंद्र सरकर के द्वारा शुरू की गयी योजना
लाभार्थी देश के गरीब लोग
विभाग खाद्द वितरण विभाग
Official Websitenfsa.gov.in

फ्री राशन कार्ड ऑनलाइन फॉर्म

जेसा की आप जानते है की देश के कोरोना संकट छाया हुआ है जिससे देश मे लोकडाउन लगा हुआ था । देश के गरीब लोग को राहत देने के लिए केंद्र सरकार ओर राज्य सरकार ने फ्री राशन कार्ड योजना की शुरुवात की है । देश का वह प्रतेक व्यक्ति जो फ्री मे राशन प्राप्त करना चाहता है वो फ्री राशन कार्ड योजना के लिए आवेदन कर सकता है । अगर आप पीएम फ्री राशन कार्ड योजना के लिए आवेदन करना चाहते है तो आपको खाद्द वितरण की आधिकारिक वैबसाइट पर जाना होगा ।

इस वैबसाइट के द्वारा आप इस योजना के लिए आवेदन कर सकते है । अभी तक जिन लोगो का राशन कार्ड नहीं बना हुआ है वो इस योजना के तहत आवेदन कर सकते है । अगर आप PM Free Ration Card Yojana 2023 के लिए आवेदन करना चाहते है तो आपको बता दे की इसके लिए किसी भी प्रकार की कोई फीस नहीं ली जाती है ।

Free Ration Card Yojana के लिए पात्रता

  • आवेदक के परिवार की आय 30 हजार रुपए से अधिक नहीं होनी चाहिए ।
  • राशन कार्ड परिवार के मुखिया के नाम पर बनेगा ।
  • शहरी और ग्रामीण क्षेत्रो के अलग अलग मानदंड के आधार पर राशन कार्ड बनेगा ।
  • आवेदक बीपीएल परिवार से होना चाहिए ।
  • आवेदक का पहले से कोई राशन कार्ड बना हुआ नहीं होना चाहिए ।
  • आवेदनकर्ता जिस स्थान पर रहता है उसको उसका निवास प्रमाण पत्र देना होगा ।

PM Free Ration Card Yojana 2023 के लिए दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • पेन कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • परिवार के मुखिया की पासपोर्ट साइज़ फोटो
  • जाती प्रमाण पत्र
  • गैस कनैक्शन की डिटेल्स
  • मोबाइल नंबर
  • बैंक खाता पासबूक

फ्री राशन कार्ड के लिए आवेदन कैसे करे

Free Ration Card Yojana मे आवेदन करने के लिए आपको कुछ स्टेप फॉलो करने होंगे जो की आपको नीचे दिये गए है :-

  • इसके लिए आवेदक को सबसे पहले अपने राज्य की खाद्द वितरण की आधिकारिक पोर्टल पर जाना होगा । वैबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने वैबसाइट का होम पेज ओपन हो जाता है ।
  • वैबसाइट के होम पेज पर आपको ई-कूपन का ऑप्शन देखाई देगा इस पर आपको क्लिक करना है । क्लिक करने पर आपके सामने एक न्यू पेज ओपन हो जाता है ।
  • इस न्यू पेज पर आपको अपने मोबाइल नंबर डालने होते है और फिर सबमिट करे । इतना करने के बाद आपको अपने मोबाइल नंबर पर एक OTP नंबर प्राप्त होता है उस से वेरिफ़ाई करे और आपके सामने एक फॉर्म ओपन हो जाता है ।
  • अलग अलग राज्यो मे सबमिट करने का विवरण अलग अलग होगा । फिर इसमे आपको आवेदक के आधार कार्ड ,आयु ,नाम आदि देने होते है । आपको इस फॉर्म को पूरा भरना होता है । फिर इसके साथ आपको परिवार के मुखिया के आधार कार्ड की फोटो कॉपी और परिवार के सदस्यो की फोटो अपलोड करनी होती है ।
  • इतना करने के बाद आपको अपने मोबाइल नंबर पर एक मैसेज आएगा इस पर आपको एक लिंक मिलेगा । इस लिंक पर क्लिक करने के बाद आप अस्थाई राशन कार्ड download कर सकते है और राशन डीलर से राशन प्राप्त कर सकते है ।

दिल्ली अस्थाई राशन कार्ड

दिल्ली सरकार ने अपने राज्य के गरीब लोगो को राशन देने के लिए अपने क्षेत्र मे अस्थाई राशन कार्ड की सुविधा स्टार्ट कर दी है । अब कोई व्यक्ति जो गरीब है जिनकी आर्थिक स्थिति खराब है वो इस योजना के लिए आवेदन कर सकता है । एसे लोग जिनके पास राशन कार्ड नहीं है वो इस फ्री राशन कार्ड योजना का लाभ ले सकते है । दिल्ली के सभी आर्थिक रूप से कमजोर लोगो को दिल्ली अस्थाई राशन कार्ड योजना का लाभ मिलेगा ।

Free Ration Card Yojana State Wise list

अगर आप फ्री राशन कार्ड योजना का लाभ लेना चाहते है तो आपको इसके आवेदन के लिए अपने राज्य की खाद्द वितरण विभाग की वैबसाइट से आवेदन करना होगा । अब भारत डिजिटल इंडिया बनने जा रहा है इसलिए सरकार ने सभी काम ऑनलाइन कर दिये है।

अब आप अपने घर पर बैठे अपने राज्य के खाद्द विभाग के ऑनलाइन पोर्टल पर जाकर के राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते है ,अगर आपने पहले से आवेदन किया है तो आप अपने राशन कार्ड की स्थिति के बारे मे पता कर सकते है ,अपने राशन कार्ड की सारी जानकारी आप अपने घर पर बैठे ऑनलाइन देख सकते है नीचे आपको free ration card yojana state wise list दी गयी है आप इसे देख सकते है ।

बिहारगुजरात
केरलहरियाणा
छत्तीसगढ़अरुणाचल प्रदेश
कर्नाटकआंध्र प्रदेश
मणिपुरजम्मू और कश्मीर
असमहिमाचल प्रदेश
महाराष्ट्रमिजोरम
उड़ीसामध्य प्रदेश
झारखंडमेघालय
उत्तराखंडपंजाब
त्रिपुराराजस्थान
उत्तर प्रदेशपश्चिम बंगाल
सिक्किमनागालैंड
लद्दाखतमिल नाडू
अंडमान और निकोबारदादर और नगर हवेली तथा दमन और दिउ
लक्षद्वीपगोवा
तेलंगानापुडुचेरी

1 thought on “फ्री राशन कार्ड योजना : Free Ration Card Yojana आवेदन”

Leave a Comment