PMKSY प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना 2022 : 25% केंद्र सरकार व 75% राज्य सरकार देगी, ऐसे करें आवेदन

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना ऑनलाइन एप्लीकेशन | Pradhan Mantri Krishi Sinchai Yojana In Hindi | pmksy in hindi | pmksy benefits | PM Krishi Sinchai Yojana 2022 Online Registration

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना 2022 – दोस्तो जैसा की आप जानते है की हमारा देश एक कृषि प्रधान देश है । हमारे देश मे अधितर लोग खेती पर निर्भर है । केंद्र सरकार किसानो को लाभ देने के लिए अनेक प्रकार की योजनाए ला रही है । इन्ही योजनाओ मे से एक है प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना है । योजना के तहत सरकार किसानो को कृषि उपकरण पर सब्सिडी उपलब्ध करवाएगी । किसानो को एसे उपकरण उपलब्ध करवाए जाएगे जिस से वो अपने खेतो मे सिंचाई कर सके । दोस्तो इस आर्टिकल मे हम pmksy 2022 से जुड़ी हर खबर पर प्रकाश डालेगे तो आप बने रहिए हमारे साथ ।

Pradhan Mantri Krishi Sinchai Yojana 2022

अगर किसानो की आमदनी बड़ेगी तो किसान की आर्थिक स्थिति मजबूत होगी किसानो की आर्थिक स्थिति मजबूत होने से देश की अर्थव्यवस्था मजबूत होगी । हमारे देश मे कुल 14.2 करोड़ भूमि पर कृषि होती है । इस भूमि मे से 52% भूमि का एसा हिसा है जो सिंचाई के लिए बारिश के पानी पर निर्भर है । कभी कभी समय पर बारिश न होने के कारण किसानो की फसल को नुकसान होता है और उसका सारा खामियाजा किसानो को भरना पड़ता है । सरकार प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के तहत किसानो को एसे उपकरण देगी जिससे किसान भाई अपने खेत मे आसानी से सिंचाई कर सके और पानी की भी बचत कर सके ।

अगर आप एक किसान है तो आप जरूर जानते है की एक बेहत्तर खेती के लिए पानी की जरूरत होती है अगर खेत मे सिंचाई समय पर नहीं हो पाती है तो फसल को नुकसान होने का खतरा होता है यही कारण है की उन भूमि मे अच्छी पैदावार होती है जिनमे पानी से सिचाई समय पर हो पाती है । सिचाई समय पर होने से और पानी के बचत से किसानो की फसल मे पैदावार अच्छी होती है जिससे किसान भी अच्छा मुनाफा भी करते है । अगर आप pmksy 2022 का लाभ लेना चाहते है तो आप इसके लिए आवेदन कर सकते है |

pmksy 2022

आपको बता दे की केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के लिए 50000 करोड़ रुपए की राशि निर्धारित की है । प्रधानमंत्री मोदी जी ने किसानो के लिए अनेक प्रकार की कल्याणकारी योजना जैसे प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना ,प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना ,प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना आदि योजनाए किसानो को लाभ प्रदान करने के लिए चलाई है । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने पीएमकेएसवाई योजना की शुरवात 1 जुलाई 2015 को की थी । यह के योजना है जो केंद्र सरकार और राज्य सरकार दोनों के सहयोग से चलती है ।

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना का उद्देश्य

देश की आधी से ज्यादा कृषि भूमि एसी है जो आज भी सिचाई के लिए बारिश के पानी पर निर्भर है । जिस कारण इन खेतो मे सिचाई नहीं होने के कारण इनमे इतनी अच्छी पैदावार नहीं होती है जितनी सिचाई वाले खेतो मे होती है । सिंचाई समय पर न होने से किसानो की पैदावार भी अच्छी नहीं हो पाती है । इसलिए सरकार ने किसानो को मदद देने के लिए और किसानो की आर्थिक स्थिति को सुधारने के लिए किसानो को कृषि उपकरणो पर सब्सिडी देने के लिए Pradhan Mantri Krishi Sinchai Yojana 2022 की शुरवात की है । सरकार का इस योजना से किसानो को एसे उपकरण उपलब्ध करवाना है जिससे पानी की बचत हो और खेतो मे सिंचाई अच्छे से हो । प्रधानमंत्री मोदी जी 2022 तक किसानो की आय को दोगुना करने के लिए अनेक लाभकारी किसान योजना ला रहे है ।

Pradhan Mantri Krishi Sinchai Yojana Highlights

योजना का नाम प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना 2022
योजना टाइप केंद्र सरकार की योजना
योजना शुरू की गयी वर्ष 2015 मे
लाभार्थी देश का प्र्तेक किसान भाई
उद्देश्य किसानो की आर्थिक स्थिति को सुधारणा
Official Websitehttp://pmksy.gov.in/

पीएम कृषि योजना के लाभ

  • प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना 2022 देश के हर किसान को सिचाई के लिए पानी मुहैया करवाएगी ।
  • किसानो मे जागरूक अभियान चलाएगी जिसमे किसानो को सिंचाई तकनीकों के बारे मे जानकारी देगी ।
  • किसानो को ड्रिप/स्प्रीकलर सिंचाई योजना का फायदा सरकार इस योजना के तहत देगी ।
  • प्रधानमंत्री कृषि सिचाई योजना मे 25% अनुदान राज्य की सरकार देगी और 75% अनुदार केंद्र सरकार देगी ।
  • सरकार इस योजना के तहत किसानो को कृषि उपकरण की खरीद पर सब्सिडी देगी ।
  • जिन किसानो के पास कृषि योग्य भूमि है उन सभी किसानो के खेतो मे सिंचाई के लिए पानी पहुंचाया जाएगा ।
  • Pradhan Mantri Krishi Sinchai Yojana 2022 से किसानो के खेतो मे सिचाई होने से किसानो की आमदनी अच्छी होगी देश का किसान मजबूत होगा और देश का किसान अगर मजबूत होगा तो देश की अर्थव्यवस्था मजबूत होगी ।
  • किसानो को सिचाई के लिए एसे उपकरण उपलब्ध करवाए जाएगे जिससे 40-50% पानी की बचत हो सके और किसानो की फसल की गुनवता मे 30-40% की बढ़ोतरी हो ।
  • प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के लिए सरकार ने 50000 करोड़ रुपए का बजट रखा है ।

pmksy के लिए पात्रता

अगर आप प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना का लाभ लेना चाहते है और आप इस योजना के लिए आवेदन करना चाहते है तो योजना के तहत कुछ पात्रताए है जो आपको पूरी करनी है :-

  • देश का चाहे कोई भी किसान हो किसी भी वर्ग का हो वो इस योजना के लिए पात्र है ।
  • इस योजना का लाभ लेने के लिए किसान के पास कृषि योग्य भूमि का होना जरूरी है ।
  • जो सहकारी सिमिति,ईंकोर्पोर्टेड कंपनिया,हेल्प ग्रुप्स और जो उत्पादक कृषको के समुह है वो भी इस योजना के लिए पात्र है ।
  • जो किसान भाई या जो लाभार्थी या फिर कोई संस्थान जो Lease Agreement के तहत न्यूनतम 7 वर्षो से कृषि भूमि पर खेती कर रहे है वो प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना 2022 के लिए पात्र है ।

PMKSY के लिए दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • पहचान पत्र
  • पासपोर्ट साइज़ फोटो
  • बैंक खाता पास बूक
  • जमीन की जमा बंदी
  • किसानो के जमीन के कागजात

Pradhan Mantri Krishi Sinchai Yojana 2022

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना केंद्र सरकार ओर राज्य सरकार के समन्व वाली योजना है । इस योजना का 75% योगदान केंद्र सरकार का ओर 25% योगदान राज्य सरकार का रहेगा । योजना के तहत एसे कृषि क्षेत्र जो ऊंचाई वाले स्थानो पर है वहा पर 90% योगदान केंद्र सरकार और 10% योगदान राज्य की सरकार देगी । प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना 2022 के तहत उपजिला से लेकर के जिला और राज्य स्तर पर योजना तैयार करके किसानो के खेतो तक पानी पहुंचाया जाएगा । योजना के तहत सरकार वर्षा के जल को किस प्रकार से संचय किया जा सकता है पर ज़ोर देगी ।एसी टंकिया जो पानी के संचय के लिए बनाई गयी है उनकी मरमत की जाएगी ।

जेसा की आप जानते है की हमारा देश कृषि प्रधान देश है तो इतने बड़े देश मे एक साथ तो किसानो के खेतो मे पानी पहुंचाया जा नहीं सकता तो सरकार ने तीन मंत्रालयों के जरिये प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना को आगे बढ़ाया है जो की है कृषि मंत्रालय ,ग्रामीण विकास मंत्रालय ,नदी विकास एव गंगा पुनरद्वार मंत्रालय ,जल संसाधन मंत्रालय ।

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना 2022 के लिए आवेदन कैसे करे

अगर आप प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन करना चाहते है तो आपको बता दे की प्रतेक राज्य ने अपने अपने कृषि विभाग की आधिकारिक वैबसाइट पोर्टल जारी किया है आप भी अपने राज्य के कृषि विभाग की आधिकारिक वैबसाइट पर जाकर के ऑनलाइन आवेदन कर सकते है । पीएम कृषि सिंचाई योजना के लिए अधिक जानकारी के लिए इसकी Official Website पर जाकर के जानकारी प्राप्त कर सकते है ।

नीचे हम आपको कुछ इंपोर्टेंट लिंक दे रहे है जहा से आप इस योजना के बारे मे अधिक से जानकारी ले सकते है :-

Contact Us

अगर आपको इस योजना में आवेदन करने में किसी भी प्रकार की दिक्कत आ रही है या फिर आपको इस योजना के बारे में अधिक जानकारी लेनी है तो आप सम्बन्धित विभाग से सम्पर्क कर सकते है इसके लिए आपको सबसे पहले प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर आना होगा | वेबसाइट के होम पेज पर आपको Contact Us का आप्शन दिखाई देगा इस पर क्लिक करना है |

pradhanmantri krishi sinchai yojana in hindi

आपके सामने न्यू पेज ओपन हो जायेगा इस पेज पर आपके सामने कांटेक्ट डिटेल आ जाएगी |

योजना से जुड़े हुये सवाल

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना 2022 (PMKSY) क्या है ?

यह एक केंद्र सरकार की योजना है जिसके तहत सरकार किसानो को कृषि उपकरण के लिए सब्सिडी देती है और किसानो के खेतो मे सिंचाई के लिए नयी नयी तकनीक पहुंचाती है ।

PMKSY की शुरुवात कब की गयी ?

हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने 1 जुलाई 2015 को इस कल्याणकारी योजना की शुरुआत की थी ।

सरकार ने कितना बजट पीएम कृषि सिंचाई योजना के लिए रखा है ?

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के लिए केंद्र सरकार ने 50000 करोड़ रुपए का बजट तैयार किया है ।

PMKSY के लिए केंद्र सरकार और राज्य सरकार का योगदान कितना रहेगा ?

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना केंद्र सरकार और राज्य सरकार के समन्व की योजना है । इस योजना मे 75% अनुदान केंद्र सरकार करेगी और 25% अनुदान राज्य की सरकार करेगी । जो कृषि क्षेत्र ऊंचाई के स्थानो पर है वहा पर केंद्र सरकार 90% अनुदान करेगी और 10% राज्य सरकार करेगी ।

Conclusion :-

दोस्तों इस आर्टिकल में हमने आपको प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के बारे में जानकारी प्रदान की है अगर आपको इस योजना के बारे में कोई अन्य जानकारी प्राप्त करनी है तो आप कमेंट बॉक्स में लिख सकते है आपका सवाल हमारे लिए महत्वपूर्ण है |

1 thought on “PMKSY प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना 2022 : 25% केंद्र सरकार व 75% राज्य सरकार देगी, ऐसे करें आवेदन”

Leave a Comment