प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण सूची 2023: PM Gramin Awas Yojana List

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण सूची 2023 : हम जानते है की हमारे देश के पीएम नरेंद्र मोदी जी ने जब से कार्यभाल संभाला है वे लोगो के लिए अनेक प्रकार की लाभकारी योजनाए लेकर के आ रहे है । इनमे से एक है प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना है । इस योजना के तहत सरकार के द्वारा लोगो को पक्का घर बनाने के लिए वित्तीय मदद दी जाती है।

यदि आपने इस योजना के लिए आवेदन किया है तो आपको अपना नाम आवास योजना की लिस्ट में चेक करना होता है। अगर आपका नाम आवास योजना सूचि में आता है तो ही आप पीएम आवास योजना के तहत वित्तीय मदद प्राप्त करने के लिए लाभार्थी बन पाते है। इस आर्टिकल में हम आपको Pradhan Mantri Gramin Awas Yojana List में अपना नाम चेक करने के बारे में पूरी जानकारी प्रदान करेंगे इसलिए आप इस आर्टिकल को पूरा अंत तक पढ़ सकते है।

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना लिस्ट

Table of Contents

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण सूची 2023

देश मे बहुत ग्रामीण क्षेत्रो मे लोग है जो की गरीबी रेखा से नीचे जीवन व्यापन करते है जिनकी आर्थिक स्थिति इतनी खराब होती है की वो अपना खुद का घर पक्का नहीं बना सकते है इसलिए सरकार ने इन लोगो को पक्का घर देने के लिए प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना की शुरुवात की है । प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के गाव के वे परिवार जो बहुत ही गरीब है वो योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन कर सकते है ।

जो लोग अपना घर पहाड़ी क्षेत्र मे बना रहे है उनको सरकार योजना के तहत 130,000 रुपए की आर्थिक सहायता देती है और जो अपना घर प्लेन जगह पर बना रहे है उनको सरकार 120,000 रुपए की आथिक सहायता दे रही है । इस योजना के तहत होम लोन लेने पर होम लोन पर 2.67 लाख रूपये तक की सब्सिडी भी मिलती है। इस सब्सिडी के लिए आप किसी भी बैंक में जाकर इस पीएम आवास योजना के लिए आवेदन कर सकते है।

Pradhan Mantri Gramin Awas Yojana List 2023 Overview

योजना का नाम प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना लिस्ट 2023
विभाग ग्रामीण विकास मंत्रालय
योजना टाइप केंद्र सरकार योजना
योजना शुरू की गयी 2015 मे
उद्देश्य लोगो को घर उपलब्ध कराना
ऑफिसियल वेबसाइटpmayg.nic.in

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना लाभार्थी का चयन (PMGAY)

इस योजना के तहत जो पीएम ग्रामीण आवास योजना का लाभार्थी है उसका निर्धारण SECC 2011 मे दरसाने वाले आंकड़ो के आधार पर किया जाता है तथा उसके बाद उसको ग्राम सभा के द्वारा मान्यीकरण किया जाता है । एसे परिवार जिनके पर घर नहीं है अगर घर है तो उसकी अगर छत कच्ची है या फिर उसकी दीवार कच्ची है उनको इस योजना के लिए पात्र माना जाएगा और अब चयन बीपीएल परिवार की जगह उनका किया जाएगा जो SECC 2011 के आंकड़ो मे दर्ज है यह उनमे उनका नाम है ।

Pradhan Mantri Awas Yojana Gramin List 2023 के तहत उन लोगो को प्राथमिकता दी जाएगी जो अनुसूचित जाती ,अनुसूचित जन जाती ,जो बहुत गरीब है या जिनके पास घर नहीं है ।आपको बता देते है की जिनके पास 2 कमरो से अधिक है वो फिर चाहे अनुसूचित जाती या अनुसूचित जन जाती के तहत आते है उनको इस योजना के लिए पात्र नहीं माना जाएगा । जो लोग पात्र नहीं है वे अपना नाम प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण सूची 2023 में चेक नहीं कर सकते है।

PM ग्रामीण आवास योजना न्यू संसोधित लिस्ट 2023

आपको बता दे की जिन लोगो ने प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के तहत आवेदन किए है उनकी PMAY-G List 2023 जारी हो गई है । इस लिस्ट मे उन लोगो के नाम है जो की पीएम आवास योजना के लाभार्थी है । अक्सर लोगो के मन मे यह सवाल होता है की प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना लिस्ट में अपना नाम कैसे देखें तो आपको हम बता देते है की आप इस योजना की आधिकारिक वैबसाइट पर जाकर के देख सकते है ।

वे लोग जिनका नाम PMAY – G नयी संसोधित सूची मे नाम है वो पीएम ग्रामीण आवास योजना के तहत धनराशि लेकर के अपना घर बना सकते है ।अगर आप लिस्ट मे अपना नाम देखना चाहते है तो आप दो प्रकार से देख सकते है :-

  • 1. PMAY-G लाभार्थी सूची अग्रिम खोज के द्वारा
  • 2. PMAY – G लाभार्थी सूची देख सकते है पंजीकरण के द्वारा

PM Gramin Awas Yojana 2023

वे लोग जिनका चयन 2011 की जनगणना के आधार पर किया गया है उनको इस योजना का लाभ दिया जाएगा । आपको बता दे की प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के तहत मिलने वाली राशि लाभार्थी के खाते मे सीधे ट्रान्सफर की जाएगी । इस योजना का लाभ ग्रामीण क्षेत्रो मे उन लोगो को सबसे ज्यादा है जो आर्थिक रूप से बहुत कमजोर है जिनके पास अपना खुद का पक्का घर नहीं है ।

आपको बता दे की प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के तहत 30 वर्षो तक के लिए लोन की सुविधा दी जाती है अगर आपके लोन की अवधि 30 वर्ष के पहले आपकी उम्र 65 साल की हो जाती है तब भी आप इसके लिए लोन दे सकते है और इससे पहले भी दे सकते है ।

योजना का बजट

सरकार का उद्देश्य प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना 2023 के तहत 1 करोड़ पक्के घर देने का है । इन 1 करोड़ मकानो के लिए सरकार ने 1,30,075 करोड़ रुपए का बजट तैयार किया है । केंद्र सरकार और राज्य सरकार मिलकर के इस लागत का वहन करेगी जो की 60:40 का अनुपात रहेगा यानि की 60% केंद्र सरकार और 40% राज्य सरकार वहन करेगी ।

कुछ राज्य जेसे हिमाचल प्रदेश ,जम्मू कश्मीर और उतराखंड मे यह अनुपात 90:10 का रहेगा । योजना के तहत जो संघ शासित प्रदेश है उनका सारा खर्च का वहन केंद्र सरकार करेगी ।आपको बता दे की प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना की कुल लागत मे 81,975 करोड़ रुपए केंद्र सरकार देगी और शेष 21,975 करोड़ रुपए राष्ट्रिय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक वहन करेगी ।

PMAY योजना की कुछ खास बाते

  • प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत घर के न्यूनतम आकार को 25 वर्गमीटर तक हाइजिंग कुकिंग स्पेस के साथ बढ़ाया गया है
  • प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के बजट के लिए केंद्र सरकार और राज्य सरकार का 60:40 रहेगा । लेकिन कुछ पहाड़ी क्षेत्र वाले राज्य से जेसे हिमाचल प्रदेश , जम्मू कश्मीर और उतराखंड मे यह अनुपात 90:10 का रहेगा ।

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण सूची का लाभ किनको मिलेगा

नीचे उन लोगो की लिस्ट है जो की इस योजना के लिए पात्र है :-

  • महिलाए चाहे किसी भी जाती या धर्म की हो उनको लाभ मिलेगा ।
  • एसे परिवार जो आर्थिक रूप से बहुत कमजोर है ।
  • मध्यम आय वर्ग वाले परिवार इस योजना के लिए पात्र है ।
  • वे लोग जो जिनकी आय बहुत कम है ।
  • अनुसूचित जाती और अनुसूचित जन जाती के लोग इस योजना के लिए पात्र है ।

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण सूची 2023 का उद्देश्य

ग्रामीण क्षेत्रो मे रहने वाले बहुत एसे गरीब परिवार है जिनके पास अपना पक्का घर नहीं है जो बहुत गरीब है या फिर जिनकी आर्थिक स्थिति बहुत कमजोर है इस प्रकार के लोगो को घर देना ही इस योजना का मुख्य उद्देस्य है । सरकार एसे 1 करोड़ मकान देने का लक्ष्य रखा है । अगर आपने अभी तक प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के लिए आवेदन नहीं किया है तो आप इस योजना की आधिकारीक वैबसाइट पर जाकर के आवेदन कर सकते है ।

सरकार ने पीएम आवास योजना के लोगो को राहत देते हुये सेक्शन 80 सी होम लोन पर प्रिंसिपल अमाउंट पर प्रतिवर्ष 1.5 लाख रुपए की छुट देने की घोसणा की है ।सेक्शन 24बी के तहत सरकार ने इन्कम टेक्स मे प्रतिवर्ष 2 लाख रुपए की छुट देने की घोसणा की है और सेक्शन 80EEA के तहत सरकार ने प्रतिवर्ष 1.5 लाख रूपये की इन्कम टेक्स पर छुट देने की घोसणा की है । जिससे लोगो को टेक्स मे काफी लाभ होगा । अब लोगो को प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण लिस्ट देखने के लिए किसी कार्यालय के चकर नहीं काटने पड़ेंगे अब आप ऑनलाइन अपने घर पर बैठे ऑनलाइन लिस्ट में अपना नाम देख सकते है |

Pradhan Mantri Gramin Awas Yojana 2023

सरकार क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी के तहत होम लोन के ब्याज दर पर सब्सिडी देती है । दी जाने वेली सब्सिडी अलग अलग वर्ग के लिए अलग होती है । एसे क्षेत्र मे सल्म क्षेत्र मे सरकार वहा निजी संघठनों के साथ मिलकर के सल्म क्षेत्रो मे रहने वाले लोगो को पक्का मकान देगी । एसे परिवार जिनकी आर्थिक स्थिति खराब है केंद्र सरकार एसे लोगो को घर खरीदने के लिए 1.5 लाख रुपए तक की आर्थिक मदद देगी। इस रकम का उपयोग आप एक नया घर लेने के लिए या अपने घर को आगे बढ़ाने के लिए कर सकते है ।

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना पात्रता

अगर आप प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना का लाभ लेना चाहते है और आप इसके लिए आवेदन करना चाहते है तो आपमे इसके लिए कुछ पात्रता होनी जरूरी है जो की निम्न है :-

  • योजना का लाभ लेने के लिए परिवार मे कोई एसा व्यक्ति नहीं होना चाहिए जो की वयस्क है।जिसकी
    उम्र 16 से 59 वर्ष है ।
  • कोई साक्षर व्यक्ति जिसकी उम्र 25 साल से ऊपर है वो परिवार मे नहीं होना चाहिए ।
  • परिवार मे अगर कोई एसा व्यक्ति मुखिया है जो की शारीरिक रूप से कमजोर है या फिर कमाने मे
    असमर्थ है वो इस योजना के लिए पात्र है ।
  • आवेदन के परिवार की वार्षिक आय 3 लाख रुपए से लेकर के 6 लाख रुपए के बीच मे होंनि चाहिए ।
  • वो परिवार जो मजदूरी करता है और जिसके पास भूमि नहीं है वो इस योजना के लिए पात्र है ।
  • किसी भी जाती धर्म की महिलाएं PMAY-G के लिए पात्र है |
  • अनुसूचित जाती , जन जाती के लोगो , कम आय वाले लोग , माध्यम आय वाले लोगो इस योजना के लिए पात्र है |

PMAY-G के लिए दस्तावेज

एसे परिवार जो की व्यवसाय करने वाले है उनके लिए :-

  • आय प्रमाण पत्र
  • व्यापार के पते का प्रमाण पत्र

एसे परिवार जो नौकरी करते है :-

  • आय प्रमाण पत्र
  • संपति दे डॉक्युमेंट्स
  • पहचान पत्र

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण सूची 2023 में नाम कैसे देखें ?

आप निचे दिए गये स्टेप फॉलो करके लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते है:

  • सबसे पहले आपको पीएम ग्रामीण आवास योजना की Official Website पर जाना होता है इस लिंक पर आप जेसे ही क्लिक करेंगे आप इस वैबसाइट के होम पेज पर आ जाते है । जो की आपको कुछ इस प्रकार से दिखाई देगा
प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना
  • वैबसाइट के होम पेज पर आपको Stakeholders का एक मेनू दिखाई देगा । इस लिंक पर आप जेसे ही क्लिक करेंगे आपको IAY/PMAYG Beneficiary का ऑप्शन दिखाई देगा इस लिंक पर आपको क्लिक करना है ।
  • इस लिंक पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक न्यू पेज ओपन हो जाता है इस पेज पर आपको Registration Number डालने होते है उसके बाद Submit बटन पर क्लिक कर देवे ।
registration number
  • आपको बता दे की अगर आपके पास रजिस्ट्रेशन नंबर नहीं है तो आप Advanced Search के बटन पर क्लिक करे आप एक न्यू पेज पर आते है इस पेज पर आपको कुछ विवरण देना होता है । पूरा विवरण देकर के सबमिट बटन पर क्लिक करे ।

PM Gramin Awas Yojana के तहत ब्याज दर को केसे कैलकुलेट किया जाता है ?

आपको बताते है की सरकार प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के तहत व्यक्ति को घर बनाने के लिए 6 लाख रुपए तक का लोन देती है जो की सालाना 6 फीसदी ब्याज दर के हिसाब से दिया जाता है । अगर आप घर बनाने के लिए इस से अधिक रकम लेना चाहते है तो आप ले सकते है ।अगर आप चाहते ही आप अपने होम लोन की रकम को और ब्याज दर को केलकुलेट करना चाहते है तो आप पीएम आवास योजना की आधिकारिक वैबसाइट पर जाकर के अपनी मासिक किस्त की गणना कर सकते है ।

अगर आप ऑनलाइन चेक करना चाहते है तो आप सबसे पहले इस योजना की आधिकारिक वैबसाइट पर जाए । वैबसाइट के होम पेज पर आपको Subsidy Calculator का ऑप्शन दिखाई देगा इस लिंक पर आपको क्लिक करना है ।तो आपके सामने एक पेज ओपन होगा इसमे आपको लोन की अवधि ,ब्याज दर ,लोन की रकम आदि डालने होते है उसके बाद आपको सब्सिडि की रकम के बारे मे पता चल जाता है ।

PMAY-G रिपोर्ट देखने की प्रक्रिया

  • इसके लिए सबसे पहले आपको PMAY-G की ऑफिसियल वेबसाइट पर आना होगा | इस लिंक पर क्लिक करने पर आप इस वेबसाइट पर आ जाते है |
  • वेबसाइट पर आने के बाद आपको होम पेज पर Awaassoft के आप्शन में Report का आप्शन दिखाई देगा आपको इस पर क्लिक करना है |
  • क्लिक करने के बाद न्यू पेज ओपन हो जाता है इस पेज पर आने के बाद आपके सामने रिपोर्ट दिखाई देगी | आपको जिसकी रिपोर्ट देखने है आप उस पर क्लिक करके आप देख सकते है |

ई-पेमेंट करने की प्रक्रिया

  • इसके लिए सबसे पहले आपको PRADHAN MANTRI AWAAS YOJANA-GRAMIN की ऑफिसियल वेबसाइट पर आना होगा | वेबसाइट पर आने के बाद आपको Awaassoft के आप्शन में e-Payment का आप्शन दिखाई देगा आपको इस पर क्लिक करना है | क्लिक करने के बाद न्यू पेज ओपन हो जाता है |
ई-पेमेंट करने की प्रक्रिया
  • आपके सामने फॉर्म ओपन हो जाता है | इसमें आपको मांगी गई जानकारी दर्ज करनी है उसके बाद आपको लॉग इन पर क्लिक करना है | इस प्रकार से आप ई पेमेंट की प्रक्रिया कर सकते है |

पुब्लिक ग्रीवेंस दर्ज करने की प्रक्रिया

  • इसके लिए सबसे पहले प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण की ऑफिसियल वेबसाइट पर आना होगा | वेबसाइट पर आने के बाद आपको राईट साइड में एक मेनू बना हुआ है इसमें निचे Public Grievances का आप्शन दिखाई देगा आपको इस पर क्लिक करना है | क्लिक करने के बाद न्यू वेबसाइट ओपन हो जाता है |
  • इस वेबसाइट पर आने के बाद आपको Grievances के आप्शन में Lodge Public Grievances का आप्शन दिखाई देगा आपको इस पर क्लिक करना है | क्लिक करने के बाद न्यू पेज ओपन हो जाता है |
Grievance
  • इस पेज पर आने के बाद आपको लॉग इन करना है उसके बाद आप शिकायत दर्ज कर सकते है |

शिकायत की स्थिति कैसे देखें ?

  • अगर आपने शिकायत दर्ज की है और आप शिकायत की स्थिति देखना चाहते है तो आपको सबसे पहले pm आवास योजना ग्रामीण की ऑफिसियल वेबसाइट पर आना होगा |
  • वेबसाइट पर आने के बाद आपक राईट साइड में एक मेनू में Public Grievances का आप्शन दिखाई देगा इस पर आपको क्लिक करना है | क्लिक करने के बाद आप न्यू वेबसाइट पर आ जाते है |
  • इस वेबसाइट पर आने के बाद आपको Grievances के आप्शन में View Status का आप्शन दिखाई देगा इस पर आपको क्लिक करना है | क्लिक करने के बाद न्यू पेज ओपन हो जाता है |
शिकायत की स्थिति कैसे देखें ?
  • आपके सामने फॉर्म ओपन हो जाता है इसमें आपको मांगी गई जानकारी जैसे की रजिस्ट्रेशन नंबर , ईमेल आईडी या फिर मोबाइल नंबर और केप्चा कोड डालकर के सबमिट पर क्लिक करना है | क्लिक करने के बाद आपके सामने शिकायत की स्थिति आ जाती है |

फीडबैक देने की प्रक्रिया

  • इसके लिए सबसे पहले आपको pmay-g की ऑफिसियल वेबसाइट पर आना होगा | वेबसाइट पर आने के बाद आपको राईट साइड में मेनू में Feedback का आप्शन दिखाई देगा इस पर आपको क्लिक करना है | क्लिक करने के बाद आपके सामने न्यू पेज ओपन हो जाता है |
feedback
  • इस पेज पर आने के बाद आपके सामने फीडबैक फॉर्म ओपन हो जाता है इसमें आपको मांगी गई जानकारी जैसे की नाम , ईमेल आईडी , मोबाइल नंबर ,सब्जेक्ट और फीडबैक दर्ज करना है उसके बाद आपको सबमिट पर क्लिक करना है |

SECC family मेम्बर डिटेल देखने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण की ऑफिसियल वेबसाइट पर आना होगा | वेबसाइट पर आने के बाद आपको होम पेज पर Stakeholders के आप्शन में SECC Family Member Details का आप्शन दिखाई देगा इस पर क्लिक करना है | क्लिक करने के बाद न्यू पेज ओपन हो जाता है |
SECC Family Member Details
  • इस न्यू पेज पर आने के बाद आपको राज्य का चयन करना है और PMAYID दर्ज करके Get Family Member Details पर क्लिक करना है | क्लिक करने के बाद आपके सामने डिटेल आ जाती है |

ग्रामीण आवास FTO ट्रैकिंग करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण की ऑफिसियल वेबसाइट पर आना होगा | site के होम पेज पर आपको Awaassoft के आप्शन में FTO Tracking का आप्शन दिखाई देगा इस पर आपको क्लिक करना है | क्लिक करने के बाद न्यू पेज ओपन हो जाता है |
ग्रामीण आवास FTO ट्रैकिंग करने की प्रक्रिया
  • आपके सामने फॉर्म ओपन हो जाता है इसमें आपको FTO Number ,PFMS Id और केप्चा कोड डालकर के सबमिट पर क्लिक करना है | क्लिक करने के बाद आप FTO ट्रैकिंग की प्रक्रिया कर सकते है |

PMAY-G मोबाइल एप डाउनलोड करने की प्रक्रिया

  • इसके लिए सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण की ऑफिसियल वेबसाइट पर आना होगा | वेबसाइट पर आने के बाद आपको होम पेज पर टॉप में Google Play का आप्शन दिखाई देगा इस पर क्लिक करना है | क्लिक करने के बाद अगला पेज ओपन हो जाता है |
AwaasApp
  • आपके सामने AwaasApp ओपन हो जाता है आपको इनस्टॉल पर क्लिक करना है | क्लिक करने के बाद यह एप आपके मोबाइल फोन में डाउनलोड हो जाता है आप इसका उपयोग कर सकते है |

Contact Us

  • सबसे पहले आपको pm आवास योजना ग्रामीण की ऑफिसियल वेबसाइट पर आना होगा | वेबसाइट पर आने के बाद आपको Contact Us का आप्शन दिखाई देगा इस पर क्लिक करना है|
  • क्लिक करने के बाद अगले पेज पर आपके सामने कांटेक्ट डिटेल आ जाती है |

पीएम आवास योजना हेल्पलाइन नंबर

  • Toll Free Number- 1800116446
  • Email- support-pmayg@gov.in

अगर आप ग्रामीण क्षेत्र से है और आपने आवास योजना के लिए आवेदन किया है तो आप इस आर्टिकल की मदद से आसानी से अपना नाम प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण सूची 2023 में चेक कर सकते है। अगर आपका नाम इस सूचि में आ जाता है तो आप पक्का घर बनाने के लिए सरकार से वित्तीय मदद प्राप्त कर सकते है। इस योजना के बारे में अन्य जानकारी के लिए आप विभाग के हेल्पलाइन नंबर पर भी सम्पर्क कर सकते है।

FAQs

ग्रामीण आवास में अपना नाम कैसे देखें?

आप ग्रामीण आवास योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर लाभार्थी सूचि के आप्शन पर क्लिक करके लिस्ट को चेक कर सकते है।

प्रधानमंत्री आवास योजना की साइट क्या है?

ऑफिसियल वेबसाइट – pmayg.nic.in

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण में कितना पैसा मिलेगा 2023?

इस योजना के तहत लाभार्थी को 1.30 लाख रूपये तक की वित्तीय मदद प्रदान की जाती है।

Leave a Comment