राजस्थान श्रम विभाग छात्रवृति योजना 2024: Labour department rajasthan scholarship

Labour department rajasthan scholarship 2024: राजस्थान श्रम विभाग प्रदेश के श्रमिको के लिए अनेक योजना लेकर के आ रहा है। राजस्थान श्रम विभाग ने एक नया पोर्टल लौंच किया है जिसका नाम LDMS रखा गया है। इस पोर्टल की मदद से आप राजस्थान श्रम विभाग छात्रवृति फॉर्म प्राप्त कर सकते है। इस पोर्टल के माध्यम से श्रम विभाग अनेक प्रकार की योजनाओ की समीक्षा करता है और उनके आवेदनों की जाँच करता है। दोस्तों आज आपको हम इस आर्टिकल के जरिये राजस्थान LDMS (Labour Department Management System) Yojana के बारे में बताएँगे की यह Labour department rajasthan scholarship और इसका क्या उपयोग है।

Labour department rajasthan scholarship 2024

राजस्थान श्रम विभाग ने इस पोर्टल को लौंच किया है। इस पोर्टल पर राजस्थान डिस्ट्रिक्ट वाइज स्कीम एजुकेशन पोर्टल को स्कूल मिरर से जोड़ा गया है। इस पोर्टल का सबसे बड़ा लाभ यह होगा की जो लोग फर्जी मार्कशीट और प्रमाण पत्र के जरिये सरकारी योजना में आवेदन कर रहे थे सरकारी योजना का लाभ ले रहे थे अब उन पर लगाम लगेगी क्यकी इस पोर्टल के माध्यम से एसा होने वाला नहीं है। जो लाभार्थी जिस योजना के लिए पात्र है केवल उसी को इसका लाभ मिलेगा। दोस्तों आप इस पोर्टल के माध्यम से राजस्थन एलडीएमएस श्रमिक स्कालरशिप स्कीम का लाभ ले सकते है इसके लिए आपको रजिस्ट्रेशन करना होगा जो की आप इस पोर्टल पर जाकर के कर सकते है। Labour department rajasthan scholarship के लिए रजिस्ट्रेशन करने के बाद आप अपना स्टेटस भी ऑनलाइन चेक कर सकते है।

Labour Department Rajasthan Scholarship Overview

योजना का नामराजस्थान श्रम विभाग छात्रवृति योजना 2024
योजना टाइपराज्य सरकार की योजना
लाभार्थीराज्य के छात्र
उद्देश्यछात्रों की वित्तीय मदद करना
ऑफिसियल वेबसाइटldms.rajasthan.gov.in
छात्रवृति फॉर्म डाउनलोडडाउनलोड करें

राजस्थान LDMS श्रम विभाग छात्रवृति योजना 2024

राजस्थान श्रम विभाग जो भी योजनाये संचालित करता है वो इस पोर्टल पर मोजूद है। प्रदेश के श्रम विभाग के सचिव नविन जैन ने जानकारी देते हुए कहा है की इस पोर्टल पर श्रम विभाग के द्वारा संचालित योजनायें जैसे की दुर्घटना होने पर मृत्यु होने पर वित्तीय मदद, मातृत्व योजना, स्वास्थ्य बिमा योजना, शिक्षा कौशल योजना, आवास योजना जैसी योजनाये इस पोर्टल पर है। जो इन योजना के लिए पात्र है उन्हें ही इन योजना का लाभ मिलेगा अब कोई भी फर्जी लाभ नहीं ले सकता है। इन योजनाओ का लाभ केवल उन्ही मजदूरो के बच्चो को मिलेगा जो की श्रम विभाग में पंजीकृत है।

श्रम विभाग शिक्षा योजना – Labour department rajasthan scholarship

राजस्थान श्रम विभाग ने निर्माण श्रमिको के लिए शिक्षा योजना को शुरू किया है इस योजना के तहत पंजीकृत श्रमिक के अधिकतम दो बच्चो को क्लास 6 के बाद उनकी पढाई के लिए 8000 रूपये की आर्थिक मदद दी जाएगी। श्रम विभाग राज्य की स्कुलो से आवेदन प्राप्त रही है और जो इसका पात्र पाया जाता है उसके लाभ प्रदान किया जाता है।

Rajasthan LDMS पोर्टल का उद्देश्य

इस पोर्टल का मुख्य उद्देश्य श्रमिको को योजनाओ का लाभ प्रदान करना है। निर्माण श्रमिको के बच्चो को लाभ प्रदान करने के लिए इस पोर्टल पर शिक्षा योजना चलाई गई है। इसके लिए राजस्थान श्रम विभाग राजस्थान के अनेक स्कुलो से आवेदन प्राप्त करता है। लेकिन उनमे से बहुत से ऐसे आवेदन थे जो की फर्जी मार्कशीट से किये गए थे। राजस्थान श्रम विभाग ने इन लोगो पर लगाम लगाने के लिए Rajasthan LDMS Portal को शुरू किया है। इस पोर्टल के जरिये केवल उन्ही श्रमिको को लाभ प्राप्त होगा जो की उस योजना के लिए पात्र होगा। फर्जी दस्तावेज का सत्यापन हो सके इस लिए शिक्षा विभाग को शाला दर्पण पोर्टल से जोड़ा गया है। अब आपको Labour department rajasthan scholarship के लिए अप्लाई करने के लिए भी कहीं जाना नहीं होगा।

राजस्थान श्रम विभाग छात्रवृति

राजस्थान विभाग के द्वारा मिलने वली छात्रवृति कुछ इस प्रकार से है :-

Classछात्रछात्रवृति की राशी
क्लास 6 से 8 तक 8,000 रूपये 9,000 रूपये
क्लास 9 से 12 तक 9,000 रूपये10,000 रूपये
आईटीआई छात्र के लिए 9,000 रूपये10,000 रूपये
डिप्लोमा छात्र के लिए 10,000 रूपये11,000 रूपये
(सामान्य) स्नातक छात्र के लिए 13,000 रूपये15,000 रूपये
(प्रोफेसनल) स्नातक छात्र के लिए 18,000 रूपये20,000 रूपये
(सामान्य) स्नातकोतर छात्र के लिए 15,000 रूपये17,000 रूपये
(प्रोफेसनल) स्नातकोतर छात्र के लिए23,000 रूपये25,000 रूपये

Labour department rajasthan scholarship के लिए डॉक्यूमेंट

  • आवेदन करने वाले व्यक्ति के पंजीयन पत्र की प्रति
  • आधार कार्ड
  • बैंक खाता पासबुक
  • अध्यनरत कक्षा की अंक तालिका की स्व-प्रमाणित प्रति
  • शिक्षण या प्रशिक्षण के प्रधान के द्वारा आवेदन पत्र के निर्धारित कोलम में मुहर और हस्ताक्षर होने अनिवार्य है।
  • आवेदक के पिछले 12 महीने का श्रमिक होने का प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर

राजस्थान LDMS श्रम विभाग छात्रवृति के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

अगर आप भी श्रम विभाग छात्रवृति के लिए आवेदन करना चाहते है तो आप निचे दिए गए स्टेप फोल्लो करे :-

  • आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले एलडीएमएस श्रम विभाग राजस्थान सरकार वेबसाइट की ऑफिसियल वेबसाइट ldms.rajasthan.gov.in पर जाना होगा।
Labour Department Management System (LDMS) Application
  • न्यू रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको Not Registered? Register here पर क्लिक करना होगा।
  • इस वेबसाइट पर आने के बाद आपको सबसे पहले राजस्थान SSO ID बनानी होगी।
rajasthan sso id
  • अगर आपको पहले से राजस्थान SSO ID बनी हुई है तो आप सीधा लॉग इन कर सकते है।
  • SSO ID आप जन आधार कार्ड, भामाषाह कार्ड, फेसबुक अकाउंट और Google अकाउंट से बना सकते है।
  • बाद में आपको राजस्थान LDMS पोर्टल पर आकर के लॉग इन कर लेना है उसके बाद आपको जिस योजना के लिए आवेदन करना है उस पर क्लिक करना है।
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने न्यू पेज ओपन होगा जिसमे आपको जिला, ब्लाक, ग्राम पंचायत सेलेक्ट करनी है और मांगी गई सभी जानकारी देनी है उसके बाद आपको सबमिट कर देना है।
  • इस प्रकार से आप इस योजना के लिए आवेदन कर सकते है।

हेल्पलाइन नंबर

  • Toll Free Number : 1800-1800-999

निष्कर्ष

राजस्थान सरकार के द्वारा चलाई जा रही Labour department rajasthan scholarship 2024 के बारे में विस्तार से इस आर्टिकल में जानकारी दी गई है। अगर आप भी इस छात्रवृति योजना के लिए पात्रता रखते है तो आप आसानी से इस योजना के लिए आवेदन कर सकते है। अधिक जानकारी के लिए आप विभाग के हेल्पलाइन नंबर पर सम्पर्क कर सकते है।

15 thoughts on “राजस्थान श्रम विभाग छात्रवृति योजना 2024: Labour department rajasthan scholarship”

    • मेरे बच्चो के क्रमोन्नति प्रमाण पत्र नहीं दे रहे है स्कूल वाले। फीस मांग रहे है परीक्षा में भी नहीं बिठा रहें हैं मेरी एक बच्ची आर टी ई के तहत अध्यनरत है उसको भी घर भेज दिया है उसके5th के बोर्ड एग्जाम है

      Reply
  1. Sir hmne farm january me submite kia tha pr scholarship Abhi Tak Nahin I hai Hamen bahut jarurat hai please jaldi Kijiye aur Hamare reply dijiye

    Reply
  2. श्रमिक कार्ड संसोधन के लिय दिया था दो बार …. अभी टीके शी नही किया ह । decebmer 2021 मे और febuary 2022 मे। मार्च 2022 मे और ब डिपार्टमेंट मे जा के आ ग्यी फिर ब नही हुआ हे। 9588962265

    Reply
  3. सर मेरा निवेदन है कि 2019 में 20 में छात्रवृत्ति योजना के लिए 22 मार्च को लोग डाउन लगा दिए जाने के कारण आवेदन में नहीं भर सका और बाद में जब इसमें तारीख बढ़ाई गई तो उसका कोई मैसेज अथवा सूचना नहीं दी गई और लोग डाउन जारी था परंतु बाद में जब हमें बताया गया ईमित्र वालों ने की 15 जून तक लास्ट डेट बताई गई थी जबकि स्कूल है 22 जून को खोली गई तो हम वेरिफिकेशन और सत्यापन वगैरह नहीं करवा पाए थे स्कूलों से जिसके कारण हमारा आवेदन नहीं हो पाया मेहरबानी करके एक बार हमें आवेदन का फिर से मौका दिया जाए और हम गरीब मजदूरों का भला सोचा जावे

    Reply
  4. श्रीमान जी से निवेदन है कि मेरे बच्चों का आवेदन 2020 का कर चुका हूं जिसकी वेरीफिकेशन रिपोर्ट भी मैं भेज चुका हूं जिसकी स्कॉलरशिप अभी तक नहीं आई है और 2021 का भी आवेदन मैं कर चुका हूं इसलिए मेरी आपसे विनम्र निवेदन है कि मेरे स्कॉलरशिप जल्दी से भिजवाए
    जिसकी मजदूर कार्ड संख्या B5/2020/0018384 है

    Reply
  5. सर जी,
    मेरा मजदूर कार्ड नंबर बी20/2021/0004541 वह, वर्ष 2021-22 के लिए छात्रवृत्ति का फार्म भरा था छात्रवृत्ति की राशि खाते में नहीं जमा नहीं हुई थी, जानकर करने पता चला की नगर निगम ने आवेदन पत्र प्रति कोई कार्रवाई नहीं ली। . कृपा आयुक्त नगर निगम कोटा साउथ को आदित करने की कृपा करने के लिए छात्रवृत्ति खाते में जमा करें।

    Rekha W/o Mahesh Ludwani,
    Shivpura, Kota (Raj.)

    Reply
  6. Sir 21/22 ki scholarship ki or aghe ho gyi kya… Meri scholarship nhi bari gyi hai so btao kya aghe date bari gyi kya?

    Reply
  7. Sir meri bhachi class 6mene bi chhatrvarti ka pharam barwaya tha kya pata kya hua abClass7me ho chuki hi abi tak pta nhi chala me class 7th ka bi form barna chata hu pr master ji bhchhi ki markseet nhi de rhy hi esleae ki unki fess bkya hi

    Reply

Leave a Comment