महाराष्ट्र राशन कार्ड 2024: Maharashtra Ration Card ऑनलाइन अप्लाई

महाराष्ट्र राशन कार्ड 2024: राशन कार्ड हमारे लिए हमारी पहचान का काम करता है । प्र्तेक राज्य की सरकारे राशन कार्ड के जरिये लोगो को सब्सिडी दर पर राशन जैसे गेहु ,चावल,चीनी आदि उपलब्ध करवाती है । अगर आपके पास राशन कार्ड नहीं है तो आप सरकार के द्वारा वितरण किया जाने वाला राशन प्राप्त नहीं कर सकते है । महाराष्ट्र राशन कार्ड के लिए आप आसानी से ऑनलाइन या फिर ऑफलाइन आवेदन कर सकते है। इस आर्टिकल मे हम आपको राशन कार्ड ऑनलाइन महाराष्ट्र अप्लाई कैसे कर सकते है इसके बारे मे आपको बताएँगे तो इस आर्टिकल को अंत तक पढे ।

महाराष्ट्र BPL APL राशन कार्ड आवेदन

Maharashtra Ration Card Online

राशन कार्ड हमारे लिए हमारी पहचान का काम करता है । अगर आपके पास राशन कार्ड नहीं है तो आप कई प्रकार की सरकारी योजनाओ से वंचित रह सकते है । Maharashtra Ration Card होने पर आप सरकार के द्वारा वितरण किया जाने वाला राशन बहुत ही कम दर पर प्राप्त कर सकते है । देश का चाहे कोई भी व्यक्ति हो चाहे वो अमीर हो चाहे वो गरीब हो राशन कार्ड सबके पास होता है ।

लेकिन राशन कार्ड का सबसे बड़ा लाभ देश के उन लोगो को है जो गरीब है जिनकी आर्थिक स्थिति बहुत खराब है । इन लोगो को सरकार की और से सब्सिडी पर बहुत ही कम दर पर राशन प्राप्त होता है । राशन के तौर पर सरकार लाभार्थी को गेहु ,चावल ,चीनी आदि देती है । आपके द्वारा राशन कार्ड के लिए आवेदन करने के बाद आपका नाम महाराष्ट्र राशन कार्ड लिस्ट में जोड़ दिया जायेगा।

Maharashtra Ration Card Overview

योजना का नाम महाराष्ट्र राशन कार्ड ऑनलाइन
योजना टाइप राज्य सरकार के द्वारा
राज्य महाराष्ट्र
लाभार्थी राज्य के लोग
विभाग खाद्द ,नागरिक आपूर्ति और उपभोगता सरंक्षण विभाग
Official Website mahafood.gov.in

MH राशन कार्ड ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

पहले क्या होता था की राशन कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए आपको सरकारी दफ्तरो के चक्कर लगाने पढ़ते थे । लेकिन अब एसा नहि है अब आप राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है । सरकार ने केंद्र सरकार की डिजिटल योजना को आगे बढ़ाते हुये महाराष्ट्र मे राशन कार्ड के आवेदन करने के लिए ऑनलाइन पोर्टल जारी किया है । अब आप महाराष्ट्र के खाद्द एव नागरिक आपूर्ति विभाग की आधिकारिक वैबसाइट पर जाकर के Maharashtra Ration Card Online Apply कर सकते है । अब लोगो के समय की भी बचत होगी । लोगो को किसी भी प्रकार की कोई समस्या नही होगी । अगर आपने अभी तक राशन कार्ड नहीं बनवाया है तो आप अभी राशन कार्ड के लिए आवेदन कर दे ताकि आपको सरकार की द्वारा चलाई गयी योजनाओ का लाभ प्राप्त हो सके ।

Maharashtra Ration Card के प्रकार

वे से तो राशन कार्ड सभी के पास होता है लेकिन सरकार का हमेसा यह उद्देश्य रहा है की राशन कार्ड का लाभ ज्यादा से ज्यादा गरीबो को मिले इसलिए महाराष्ट्र सरकार ने लोगो की आर्थिक स्थिति को ध्यान मे रखते हुये और लोगो की आय को ध्यान मे रखते हुए राशन कार्ड को तीन श्रेणीओ मे विभाजित किया है जो की आप नीचे देख सकते है :-

BPL राशन कार्ड

  • वे परिवार जो गरीबी रेखा से नीचे जीवन व्यापन करते है सरकार ने उनके लिए बीपीएल राशन कार्ड जारी किया है । यह कार्ड उन लोगो के लिए है जिनकी वार्षिक आय 15000 रुपए से अधिक और 1 लाख रुपए से कम है ।
  • जो व्यक्ति महाराष्ट्र बीपीएल राशन कार्ड के लिए आवेदन करना चाहता है उसके परिवार मे कोई भी व्यक्ति इंजीनियर ,डॉक्टर ,चार्टेड अकाउंटेंट आदि बड़े पद पर नहीं होना चाहिए । परिवार का कोई भी व्यक्ति इनकम कर दाता नहीं होना चाहिए ।
  • इस राशन कार्ड के आवेदककर्ता के परिवार के पास चार पहिया वाहन ,आवासीय टेलीफोन नहीं होना चाहिए । परिवार के पास 4 हेक्टेयर कृषि योग्य भूमि से अधिक नहीं होनी चाहिए । महाराष्ट्र बीपीएल राशन कार्ड का रंग पीला होता है इसलिए इसे पीला राशन कार्ड भी कहते है ।

APL राशन कार्ड

  • सरकार ने यह राशन कार्ड उन लोगो के लिए जारी किया है जो गरीबी रेखा से ऊपर आते है । आपको बता दे की महाराष्ट्र एपीएल राशन कार्ड के लिए जो आवेदन करता है उस आवेदक के पास चार पहिया वाला वाहन हो ,परिवार की वार्षिक आय 1 लाख रुपए से अधिक हो और उसके पास कृषि योग्य भूमि हो वो इस राशन कार्ड के लिए पात्र है ।
  • महाराष्ट्र एपीएल राशन कार्ड का रंग सफ़ेद होता है इस लिए इस राशन कार्ड को सफ़ेद राशन कार्ड भी कहते है ।

AAY राशन कार्ड

  • एसे परिवार जो की बहुत गरीब है जिनकी कोई वार्षिक आय नहीं होती है उनको महाराष्ट्र एएवाई राशन कार्ड की श्रेणी रखा है । इस राशन कार्ड का रंग केसरिया होता है । इस राशन कार्ड की श्रेणी मे रिक्शा चालक ,बढ़ई ,कुम्हार ,लुहार ,ग्रामीण क्षेत्र के लोग आ जाते है ।
  • महाराष्ट्र सरकार यह राशन कार्ड उन लोगो के लिए जारी किया है जो तलाकशुदा ,वृद्ध ,विकलांग है जिनकी उम्र 60 वर्ष से अधिक है इन लोग को आर्थिक मदद देने के लिए सरकार इनको महाराष्ट्र एएवाई राशन कार्ड दिया है ।

महाराष्ट्र राशन कार्ड ऑनलाइन के लिए दस्तावेज

  • परिवार के सभी लोगो का आधार कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • जाती प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • पेन कार्ड
  • पहचान पत्र
  • पासपोर्ट साइज़ फोटो

महाराष्ट्र राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन कैसे करे

  • राशन कार्ड के आवेदन के लिए आपको सबसे पहले महाराष्ट्र खाद्द, नागरिक आपूर्ति एव उपभोगता सरंक्षण विभाग की आधिकारिक वैबसाइट पर जाना होगा ।
महाराष्ट्र खाद्द ,नागरिक आपूर्ति एव उपभोगता सरंक्षण विभाग
  • वैबसाइट के होम पेज पर आपको Download का ऑप्शन दिखाई देगा । क्लिक करने पर आपके सामने एक न्यू पेज ओपन होता है इस पेज पर आपको Application for new ration card का ऑप्शन दिखाई देगा इस पर आपको क्लिक करना है ।
  • आपके सामने अब MH राशन कार्ड आवेदन फॉर्म आ जाता है इसे आपको सही सही भरना होता है और मांगे गए सारे डॉक्युमेंट्स इसके साथ अटेच करने है और इसे अपने जिले के फूड सप्लाई कार्यालय मे जमा करना है ।
  • अगर आपको अपने राशन कार्ड मे संसोधन करना है और आप इसके लिए फॉर्म download करना चाहते है तो आप इस की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर फॉर्म डाउनलोड कर सकते है.

हेल्पलाइन नंबर

  • हेल्पलाइन number : 1800-22-4950

निष्कर्ष

इस आर्टिकल में हमने आपको Maharashtra Ration Card 2024 के लिए आवेदन करने की पूरी जानकारी विस्तार से दी है। यदि आपका अभी तक यह कार्ड नहीं बना है तो आप इस आर्टिकल की मदद से इस कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते है। राशन कार्ड के बारे में अन्य जानकारी के लिए आप महाराष्ट्र खाद्द विभाग के हेल्पलाइन नंबर पर सम्पर्क कर सकते है।

Leave a Comment