यूपी जॉब कार्ड लिस्ट 2024: UP Job Card List कैसे देखें ?

यूपी जॉब कार्ड लिस्ट 2024 UP Job Card List – आपको बता दे भारत सरकार की मनरेगा योजना के तहत गरीब परिवारों को रोजगार दिया जाता है । सरकार ने नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट को जारी कर दिया है । NREGA Job Card List को आप ऑनलाइन पोर्टल पर जाकर के देख सकते है । वे लोग जो नरेगा जॉब कार्ड मे अपना नाम जुडवाते है और अगर सरकार की पात्रताओ को पूरा करते है तो वे अपना नाम नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट मे देख सकते है । आप किस प्रकार से यूपी जॉब कार्ड लिस्ट को डाउनलोड कर सकते है हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताएँगे आप बने रहिए हमारे साथ ।

UP Job Card List

UP Job Card New List 2024

जेसा की आप जानते है की नरेगा योजना केंद्र सरकार की एक रोजगार देने वाली योजना है इस योजना का लाभ शहरी और ग्रामीण दोनों ले सकते है । अब अगर आपको नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट देखनी है तो आप उसे आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर के ऑनलाइन देख सकते है आप इस लिस्ट को डाउनलोड भी कर सकते है । सरकार के द्वारा जारी नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट मे जिन लोगो के नाम है उनको यह कार्ड दिया जाता है । नरेगा जॉब कार्ड वेबसाइट पर जाकर के आप यह भी पता लगा सकते है की सरकार के द्वारा आगे क्या क्या काम किए जाएंगे ।

NREGA जॉब के तहत नयी घोसणा

देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 20 लाख रुपए पेकेज की दूसरी घोसाना कर दी है । वित्त मंत्री ने कहा है की जो प्रवशी मजदूर है जो अपने राज्य को छोड़कर के दूसरे राज्य मे काम के लिए गए है या फिर जो अपने राज्य मे वापिस लौटकर के आए है उनको अब नरेगा मे जॉब करने पर 182 रुपए की जगह 202 रुपए दिये जाएगे । सरकार ने एसे प्रवशी मजदूर जो दूसरे राज्य मे काम करने के लिए गए थे और वे अब वापिस आ गए है उनके लिए 10 हजार करोड़ रुपए की मदद देने का एलान किया है ताकि लोगो को इस कोरोना से संकट से लड़ने के लिए कोई प्रेसानी न हो ।

यूपी जॉब कार्ड लिस्ट 2024

आपको बता दे की जिन लोगो के पास नरेगा कार्ड नहीं है वो अपना NREGS Job Card बनवा लेवे । नरेगा जॉब कार्ड बनवाने के लिए आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते है अगर आप इस कार्ड के लिए पात्र होते है तो आपको यह कार्ड सरकार के द्वारा दिया जाता है । महात्मा गांधी राष्ट्रिय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम 2005 के तहत देश के वे परिवार जो गरीब है उनको रोजगार देने के लिए नरेगा जॉब कार्ड दिया जाता है ताकि उनकी आर्थिक स्थिति को सुधारा जा सके । जो कार्य नरेगा लाभार्थी के द्वारा किए जाते है वो सारे काम इस कार्ड मे दर्ज किए जाते है । इस लोकडाउन मे लोगो के लिए नरेगा जॉब एक वरदान से कम नहीं है जिससे उनकी आमदनी बन पायी है ।

आप अपने राज्य की लिस्ट को ऑनलाइन देख सकते है उसे डाउनलोड कर सकते है इस आर्टिकल मे हम आपको बताएँगे की आप किस प्रकार से इस लिस्ट को डाउनलोड कर सकते है । NREGA Job Card List मे देश का कोई भी व्यक्ति अपना नाम जोड़ सकता है चाहे वो गाव का हो या फिर शहर का हो । जॉब कार्ड बनवाकर के आप इसके तहत जॉब पा सकते है । सरकार ने यह कार्ड खास देश के उन लोगो के लिए चलाया है जो गरीबी रेखा से नीचे जीवन व्यापन करते है ।

NREGA Job Card List Overview

योजना का नाम नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट 2024
योजना टाइप केंद्र सरकार के द्वारा शुरू की गयी
लाभार्थी देश का वो हर नागरिक जीसके पास जॉब कार्ड है
विभाग ग्रामीण विभाग सरकार का मंत्रालय
Official Websitenrega.nic.in
केसे देख सकते है ऑनलाइन देख सकते है

जॉब कार्ड के लाभ

सरकार ने देश के वे लोग जो गरीबी रेखा से नीचे जीवन व्यापन करते है उनके लिए नरेगा योजना को चलाया है इस योजना से गरीबो की आर्थिक स्थिति मे सुधार होगा । देश का हर कोई व्यक्ति चाहे वो ग्रामीण क्षेत्र का हो या शहरी क्षेत्र का हो वो इस योजना का लाभ ले सकता है । लोगो की आर्थिक स्थिति मे सुधार हुआ है । जो लोग नरेगा जॉब कार्ड योजना के तहत अच्छा प्रदर्शन करते प्रदर्सन करते है उनको सरकार समानित भी करती है ।

मानरेगा जॉब कार्ड योजना

सरकार ने मानरेगा योजना के तहत अनेक प्रकार के काम शुरू किए है । एसे परिवार जो अनुसूचित जाती ,अनुसूचित जन जाती के तहत आते है और जो बहुत गरीब होते है उनके लिए एक इस योजना के तहत एक आय सुनिश्चित की जाती है मानरेगा के तहत निम्न प्रकार से कार्य जेसे पेड़ लगाना ,कृषि कार्यो मे मरमत्त करना ,खाद्द के गडे खोदना आदि कार्य करने के लिए ग्रामीण विकास मंत्रालय ने आदेश जारी किया है की राज्य मानरेगा के तहत काम कर रहे मजदूरो पर ध्यान केन्द्रित करे ताकि उनको कोई प्रकार की प्रेसानी का सामना न करना पड़े । गावों मे जॉब कार्ड का वितरण ग्रामीण विकास मंत्रालय के द्वारा किया जाता है ।

आपको जानकारी के तौर पर बता देते है की पहले इस योजना को महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम के रूप मे जाना जाता था लेकिन अब इसे महात्मा गांधी रोजगार गारंटी 2005 के रूप मे जाना जाता है । इस योजना का मुख्य लाभ ग्रामीण लोगो को दिये जाने के लिए सरकार का प्रयास बना रहता है ।

यूपी जॉब कार्ड लिस्ट

सरकार की इस योजना से ग्रामीण क्षेत्र मे रहने वाले लोगो को रोजगार मिला है उनकी आर्थिक स्थिति बनी रहती है । नरेगा योजना का लाभ देश का कोई भी व्यक्ति ले सकता है । ग्रामीण हो या शहरी क्षेत्र से हो वे सब इस योजना का लाभ ले सकता है । मानरेगा रोजगार ज़्यादातर ग्रामीण क्षेत्रो मे प्रचालन ज्यादा है क्यूकी गावों के गरीब लोगो के पास रोजगार नहीं होता है अगर आपने भी नरेगा जॉब कर अब तक नहीं बनवाया है तो आप भी बना सकते है और सरकार की मानरेगा योजना के तहत रोजगार प्राप्त कर सकते है । सरकार ने इस योजना के लिए 40 हजार करोड़ रुपए का बजट रखा है जो पहले 61 हजार करोड़ रुपए होने का अनुमान था ।

narega sport

जेसा की आप जानते है की देश मे कोरोना संकट के करना बहुत सारे लोगो के रोजगार चले गए है लेकिन उत्तर प्रदेश के मुख्य मंत्री ने एक बहुत ही अच्छी घोसना करते हुये कहा है की जो मजदूर परवासी है जो बाहर से आए हुये है उनको भी मानरेगा के तहत रोजगार दिया जाएगा । उनको रोजगार देने के लिए उनका रोजगार कार्ड बनाए जाएगा अगर उनका नाम कार्ड मे नहीं है तो उनका नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट मे नाम जोड़ा जाएगा ताकि उनको भी रोजगार मिल सके आपको बता दे की मानरेगा रोजगार योजना से ग्रामीण क्षेत्रो मे रहने वाले लोगो को बहुत लाभ हुआ है उनकी आर्थिक स्थिति मे सुधार हुआ है और रोजगार के अवसर उनको मिले है ।

मनरेगा के तहत होने वाले मुख्य कार्य

सरकार मनरेगा केतहत निम्न कार्य शुरू करती है :-

  • वृक्षा रोपण का कार्य
  • गौशाला निर्माण का कार्य
  • मार्ग निर्माण का कार्य
  • आवास निर्माण का कार्य
  • सिचाई का कार्य
  • चकबंद का कार्य

यूपी जॉब कार्ड लिस्ट 2024 में अपना नाम कैसे देखें ?

हमने आपको पहले बताया है की आप मनरेगा जॉब कार्ड लिस्ट को ऑनलाइन देख सकते है और उसे डाउनलोड भी कर सकते है इसके लिए आपको कुछ स्टेप फॉलो करने होंगे जो की निम्न है :-

  • इसके लिए सबसे पहले आपको मनरेगा की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
मनरेगा वैबसाइट
  • होम पेज पर आपको रिपोर्ट का एक सेक्शन दिखाई देगा इसमे जाने पर आपको Job Cards का ऑप्शन दिखाई देगा इस पर आपको क्लिक करना होगा।
state wise list
  • इस लिस्ट मे इंडिया के टोटल राज्य है आपको जिस राज्य की लिस्ट देखनी है आप उस पर क्लिक करे।
  • उदहारण के रूप मे अगर आप उत्तर प्रदेश राज्य की जॉब कार्ड लिस्ट देखना चाहते है तो आप उस पर क्लिक करे आपके सामने एक छोटा सा फॉर्म होगा इस मे आपको Financial Year, District ,Block और Panchayat जेसे ऑप्शन आपको भरने होते है ।
उत्तरप्रदेश-जॉब-कार्ड-लिस्ट
  • पूरी जानकारी भरने के बाद जब आप Proceed पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने एक न्यू पेज ओपन हो जाता है।
  • इस पेज पर आपके सामने के लिस्ट ओपन होती है इस लिस्ट पर आपको उनके नाम मिलेगे जो की लाभार्थी होंगे इस पर आपको job card No., employed रजिस्ट्रेशन के विकल्प दिखाई देंगे।
  • न्यू लिस्ट मे आप जब जिस लाभार्थी के ऑप्शन पर क्लिक करते है आपके सामने उसका सारा डिटेल्स आ जाती है।
जॉब कार्ड लिस्ट लाभार्थी
  • न्यू लिस्ट मे लाभार्थी की पूरी जानकारी होती है और आप इस लिस्ट को यहा से डाउनलोड भी कर सकते है ।

NREGA जॉब कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें ?

अगर आप भी नरेगा जॉब कार्ड के लिए आवेदन करना चाहते है तो आप निचे दिए गए स्टेप फोल्लो करें :-

  • आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको नरेगा की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • वेबसाइट पर आने के बाद आपको होम पेज पर Data Entry का आप्शन दिखाई देगा इस पर क्लिक करना है।
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने न्यू पेज ओपन हो जाता है। इस पेज पर आने के बाद आपको राज्यों की लिस्ट दिखाई देगी इसमें आपको अपने राज्य का चयन करना है।
  • राज्य का चयन करने के बाद आपके सामने GRAM PANCHAYAT DATA ENTRY LOGIN फॉर्म ओपन हो जाता है इसमें आपको Financial year, डिस्ट्रिक्ट, ब्लाक, पंचायत, यूजर आईडी, पासवर्ड, केप्चा कोड डालकर के लॉग इन करना है।
  • उसके बाद आपको Registration & Job Card का आप्शन दिखाई देगा इस पर क्लिक करना है।
  • बाद में आपको BPL Data के आप्शन पर क्लिक करना है।
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने फॉर्म ओपन हो जाता है।
  • आपको इस फॉर्म में मांगी गई जानकारी दर्ज करनी है उसके बाद save पर क्लिक करना है।
  • उसके बाद न्यू पेज पर ओपन होने पर अपनी फोटो को अपलोड करना होगा और इस पर आपको अपने रजिस्ट्रेशन नंबर मिल जाते है।
  • फोटो save करने के बाद आपको इसे डाउनलोड कर सकते है।

हेल्पलाइन नंबर

  • टोल फ्री नंबर – 1800111555 

Leave a Comment