पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना 2023: Pashu Kisan Credit Card

Pashu Kisan Credit Card – सरकार ने इंसान को लोन देने के लिए तो योजना चलाई है लेकिन यह योजना है पशु के ऊपर लोन देने की । सरकार पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजान के तहत गाय का पालन करने पर एक गाय पर 40,000 रुपए और भैंस का पालन करने पर एक भैंस पर 60,000 रुपए दिये जाएंगे । अगर आपने अभी तक इस योजना का लाभ नहीं लिया है तो आप इस योजना के लिए आवेदन कर सकते है इस आर्टिकल मे हम आपको बताएगे की आप किस प्रकार से Pashu Kisan Credit Card Apply Online कर सकते है और यह क्रेडिट कार्ड क्या है इस लिए आप इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े |

पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना

Pashu Kisan Credit Card 2023

इस योजना के तहत किसानो को पशु के ऊपर लोन दिया जाता है । अगर आप एक गाय पाल रहे है तो आपको 40 हजार रुपए और एक भैंस पर 60 हजार रुपए दिये जाएंगे । यह योजना खास उन किसानो के लिए है जो आर्थिक रूप से कमजोर है जिनकी वार्षिक आय ना के बराबर होती है । इस प्रकार के किसानो के पास पशु होते है लेकिन पशु के बीमार होने पर वो इन पशुओ का इलाज नहीं करा पाते है जिसके कारण पशु की मृत्यु हो जाती है और इसका सारा भार किसान के कंधे पर आ जाता है । प्रधानमंत्री Pashu Kisan Credit Card के तहत किसान को सिर्फ 4% ऋण चुकाना होगा और जबकि 3% की छुट सरकार देगी | इस योजना के तहत आप बिना गारंटी के 1.60 लाख रूपये का लोन ले सकते है |

इसलिए सरकार ने किसानो को लाभ देने के लिए और किसानो की आर्थिक स्थिति को मजबूत करने के लिए किसान पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना की शुरवात की है । पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत किसन्न गाय पर 40000 रुपए और भैंस पर 60000 रुपए प्राप्त कर सकता है ।

Pashu Kisan Credit Card Scheme 2023 Highlights

योजना का नाम पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना 2023
योजना टाइप केंद्र सरकार की योजना
उद्देश्य पशुपालको की आर्थिक मदद करना
लाभार्थी पशुपालक
आवेदन कैसे करे बैंक के माध्यम से ऑफलाइन होगा

Pashu Kisan Credit Card Scheme 2023

किसान अनेक प्रकार के पशुओ का पालन करते है जैसे गाय ,बकरी ,भैंस आदि लेकिन अपनी आर्थिक स्थिति खराब होने के कारण वो इन पशुओ का पालन पोषण सही से कर नहीं पाता है । इस कार्ड से एक पशुपालक का बहुत बड़ा लाभ होगा । पशुपालक इस कार्ड के तहत 1.60 लाख रुपए तक की राशि प्राप्त कर सकते है ।आर्थिक रूप से कमजोर किसान का अगर कोई पशु बीमार हो जा है तो उसके पास उसके इलाज के पैसे नहीं होने के कारण वो या तो उस पशु को बेचता है या फिर वो पशु मर जाता है । जिसके कारण एक आर्थिक रूप से कमजोर किसान और कमजोर हो जाता है और उसका मनोबल टूट जाता है । किसानो के आत्मविश्वास को बढ़ाने के लिए यह योजना है ।

Pashu Kisan Credit Card का उद्देश्य

इस योजना का मुख्य उद्देश्य किसानो को प्रोत्साहित करना है किसनाओ की आर्थिक मदद करना पशु किसान क्रेडिट कार्ड का मुख्य उद्देश्य है । पशु किसान क्रेडिट कार्ड से पशुपालक 1.60 लाख रुपए तक प्राप्त कर सकता है । पशुपालक इस योजना के तहत एक गाय पर 40 हजार और एक भैंस पर 60 हजार रुपए प्राप्त कर सकता है । जिन किसानो के पास पैसो की कमी है उन किसानो को इस योजना का लाभ प्रदान करना है । Pashu Kisan Credit Card Scheme अलग अलग राज्यो ने अपने पशुपालको को आर्थिक मदद देने के लिए चलाई है जैसे पशु किसान क्रेडिट कार्ड महाराष्ट्र ,पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना राजस्थान ,पशु किसान क्रेडिट कार्ड उत्तरप्रदेश , पशु किसान क्रेडिट कार्ड हरियाणा आदि है ।

पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना के लाभ

  • इस योजना का मुख्य लाभ उन किसानो को दिया जाएगा जो की छोटे और सीमांत किसान है ।
  • अगर किसान गाय का पालन करता है तो वह 40,000 रुपए लोन के रूप मे प्राप्त कर सकता है ।
  • अगर किसान भैंस का पालन करता है तो वह 60,000 रुपए लोन के रूप मे प्राप्त कर सकता है ।
  • इस योजना से किसानो की आर्थिक स्थिति मजबूत होगी ।
  • किसानो की आय मे वृद्धि होगी । और पशुओ के पालन पोषण का सारा खर्चा किसनाओ के कंधे पर नहीं रहेगा ।
  • अगर किसान बकरी का पालन करता है तो वह 4000 रुपए लोन की राशि प्राप्त कर सकता है ।
  • Pashu Kisan Credit Card से आप अधिकतम 160000 रुपए का लोन प्राप्त कर सकते है ।
  • अगर कोई किसान सूअर का पालन करता है तो वह लोन के रूप मे 16300 रुपए प्रतिवर्ष प्राप्त कर सकता है ।
  • इस योजना में किसान को सिर्फ 4% ब्याज चुकाना होगा |

पशु किसना क्रेडिट कार्ड vs किसान क्रेडिट कार्ड

पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना क्रेडिट कार्ड योजना की तरह ही है । kisan credit card scheme के तहत किसान अपनी जमीन पर लोन प्राप्त कर सकता है और वो भी बहुत कम ब्याज दर पर उसी प्रकार Pashu Kisan Credit Card योजना के तहत किसान पशुओ के ऊपर लोन प्राप्त कर सकता है वो भी बहुत कम ब्याज पर । दोनों योजना के लोन दिया जाता है एक मे पशु पर लोन दिया जाता है और दूसरे मे जमीन पर लोन दिया जाता है । क्रेडिट कार्ड योजना के तहत आपको जो लोन प्राप्त होता है वो आपको किस्तों मे चुकाना होता है ।

Pashu Kisan Credit Card योजना के तहत कितने रुपए मिलते है

दोस्तो आपके मन मे यह सवाल तो जरूर होगा की इस योजना के तहत कितने रुपए मिलते है तो आइये जानते है । अगर पशुपालक के पास गाय है तो वह एक गाय पर 40783 रुपए का लोन प्राप्त कर सकता है ।बैंक के द्वारा आपको लोन की राशि 6 किस्तों मे यानि की 6797 रुपए प्रतिमाह के रूप मे दिया जाता है । अगर आपके पास एक भैंस है तो आप भैंस पर 60,000 रुपए का लोन प्राप्त कर सकते है और बकरी पर एक बकरी के लिए 4 हजार रुपए का लोन प्राप्त कर सकते है । यह योजना भी एक क्रेडिट कार्ड के तहत कार्य करती है इसलिए इस योजना का नाम पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना रखा है ।

अगर कोई पशुपालक इस योजना के तहत लोन प्राप्त करता है तो उसे इसके लिए किसी भी प्रकार की कोई सिक्योरिटी नहीं देनी होती है । Pashu Kisan Credit Card से आप 1.6 लाख रुपए तक का लोन प्राप्त कर सकते है । लोन की राशि आपको 7% वार्षिक ब्याज के साथ लोटानी है और अगर आप समय पर लोन की राशि देते है तो भारत सरकार की और से आपको 3% ब्याज दर पर सब्सिडी देती है और इस तरह आपको 4% वार्षिक ब्याज दर के साथ यह रकम लोटानी होती है ।

पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना के लिए आवेदन कैसे करे

अगर आप यह कार्ड बनवाना चाहते है तो आपको इसके लिए अपने नजदीकी बैंक मे जाना होगा । वहा से यह योजना आवेदन फॉर्म प्राप्त करे और इस फॉर्म मे मांगी गयी सारी जानकारी सही सही से भरे और इसके बाद इस फॉर्म के साथ KYC डॉक्युमेंट्स लगाने होते है आपको इस फॉर्म के साथ आधार कार्ड लगाना अनिवारीय है ।

पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना के लिए दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • वोटर आईडी
  • पेन कार्ड
  • बैंक द्वारा मांगे गए डॉक्युमेंट्स
  • किसान रजिस्ट्रेशन फोटोकोपी किसान के द्वारा आवेदन करने पर

Leave a Comment