PM Kisan Beneficiary Status: पीएम किसान बेनिफिशियरी स्टेटस चेक करें

PM Kisan Beneficiary Status : अगर आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी है तो इस आर्टिकल में हम आपको बतायेंगे की आप किस प्रकार से ऑनलाइन अपने अकाउंट का स्टेटस चेक कर सकते है. आपके बेनिफिशियरी स्टेटस के तहत आप अपने किसान योजना के अकाउंट से जुड़ी सारी जानकारी प्राप्त कर सकते है जैसे की अब तक आपको कितनी क़िस्त मिली है, आपकी e-KYC कम्पलीट है या नहीं, अगर आपको कोई क़िस्त नहीं मिलती है तो इसका क्या कारण है आदि, इस आर्टिकल में हम आपको PM Kisan Beneficiary Status 2024 चेक करने के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान करेंगे इसलिए आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़ सकते है.

PM Kisan Beneficiary Status

PM Kisan Beneficiary Status in Hindi 2024

जैसा की दोस्तों आप जानते है की प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत 6000 रूपये की राशी लाभार्थी किसान को प्रतिवर्ष दी जाती है. यह राशी लाभार्थी किसान को 2000-2000 रूपये की तीन किस्तों में दी जाती है यानि की एक वर्ष में इस योजना की 3 किस्ते सरकार ट्रान्सफर करती है. आपके अकाउंट में यह पैसा आया है या नहीं यह आप अपना PM Kisan Beneficiary Status 2024 चेक करके पता कर सकते है. स्टेटस चेक करने के ली आपको कहीं जाना नहीं है बल्कि आप अपने मोबाइल फोन की मदद से घर बैठे इसे चेक कर सकते है. ध्यान देने वाली बात यह है दोस्तों की अगर आपका नाम किसान योजना की लिस्ट में आता है तो ही आप अपना स्टेटस चेक कर सकते है. इसलिए सबसे पहले आपको अपना नाम किसान योजना की लिस्ट में चेक करना होगा.

PM Kisan Beneficiary Status in Hindi 2024 Overview

आर्टिकल का नामपीएम किसान योजना का स्टेटस चेक कैसे करें?
वर्ष2024
लाभार्थीदेश के किसान
स्टेटस देखने की प्रक्रियाऑनलाइन
ऑफिसियल वेबसाइटpmkisan.gov.in

ऑनलाइन पीएम किसान बेनिफिशियरी स्टेटस चेक कैसे करें?

आप निचे दिए गए स्टेप फॉलो करके PM Kisan Beneficiary Status चेक कर सकते है:

  • सबसे पहले आपको पीएम किसान योजना की ऑफिसियल वेबसाइट pmkisan.gov.in पर आना होगा.
पीएम किसान बेनिफिशियरी स्टेटस
  • वेबसाइट के होम पेज पर अपक Beneficiary Status का आप्शन दिखाई देगा इस पर क्लिक करे.
PM Kisan Beneficiary Status
  • अगले पेज पर आपके सामने एक फॉर्म ओपन हो जायेगा. यहाँ पर आपको मोबाइल नंबर और रजिस्ट्रेशन नंबर का आप्शन दिखाई देगा. इनमे से आपको कोई एक सेलेक्ट करना है. उसके बाद जो आप सेलेक्ट करते है उसका नंबर आपको Enter Value के सेक्शन में दर्ज करना है फिर केप्चा कोड दर्ज करके Get Data पर क्लिक करना है.
पीएम किसान बेनिफिशियरी स्टेटस
  • इतना करने के बाद आपका पूरा स्टेटस आपके सामने आ जायेगा जैसे की निचे स्क्रीनशॉट में दिखाया गया है।
PM Kisan Beneficiary Status
  • इसमें आपकी पूरी जानकारी होगी जैसे की अब तक आपको कितनी क़िस्त मिली है, आपकी eKYC पूरी है या नहीं, आपका नाम, राज्य, गाँव आदि.
पीएम किसान बेनिफिशियरी स्टेटस
  • आपको इसी पेज पर एक प्रिंट का साइन दिखाई देगा इस पर क्लिक करके आप अपना पीएम किसान बेनिफिशियरी स्टेटस डाउनलोड भी कर सकते है.
PM Kisan Beneficiary Status download

किसान सम्मान निधि योजना का लाभ कैसे लें?

अगर आप किसान है और आप इस योजना के लिए पात्रता रखते है तो आप इस योजना के लिए आवेदन कर सकते है। आप अपने नजदीकी जन सेवा केंद्र पर जाकर या खुद से किसान पोर्टल पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। यदि आप गलत तरीके से आवेदन करते है तो आपके अकाउंट में पैसा नहीं आएगा इसलिए आवेदन करने से पहले अपने डॉक्यूमेंट जरुरी चेक कर लें। एक बार आवेदन हो जाने के बाद आप अपना स्टेटस चेक कर सकते है जिसमे आपको यह पता चल जायेगा की आपके खाते में क़िस्त आई या नहीं।

राज्यों के अनुसार PM Kisan Beneficiary Status 2024

इस आर्टिकल में दिए गए स्टेप फॉलो कोई भी व्यक्ति चाहे वह किसी भी स्टेट से हो वह अपना स्टेटस चेक कर सकता है:

राजस्थान महाराष्ट्र 
पंजाब चंडीगढ़ 
उतर प्रदेशमध्य प्रदेश
तमिलनाडु पश्चिम बंगाल
पांडिचेरी असम 
कर्नाटक मणिपुर 
बिहार गुजरात 
दादरा और नगर हवेलीमेघालय 
जम्मू और कश्मीरमिजोरम 
अण्डमान और निकोबारछत्तीसगढ़ 
दमन और दीयूकेरल 
अरुणाचल प्रदेशगोवा 
ओडिशा हरियाण
हिमाचल प्रदेशसिक्किम 
लक्षद्वीप उत्तराखंड 
त्रिपुरा झारखंड 
नागालैंड 

निष्कर्ष

PM Kisan Beneficiary Status चेक करना बहुत आसान है दोस्तों। स्टेटस चेक करने के लिए आपको अपने मोबाइल फोन में किसान योजना के पोर्टल को ओपन करना है। होम पेज पर Beneficiary Status के आप्शन पर क्लिक करना है। फिर मोबाइल नंबर या रजिस्ट्रेशन नंबर सेलेक्ट करे और नंबर दर्ज करें। फिर गेट डाटा के आप्शन पर क्लिक करें और स्टेटस आपके सामने आ जायेगा। अगर आपको स्टेटस चेक करने में कोई दिक्कत आ रही है तो आप निचे कमेंट में लिख सकते है।

Leave a Comment