मुख्यमंत्री गैस सिलेंडर योजना राजस्थान 2023: Mukhyamantari Gas Cylinder Yojana

Mukhyamantari Gas Cylinder Yojana: दोस्तों राजस्थान सरकार प्रदेश के नागरिको के हित के लिए समय समय पर कई प्रकार की सरकारी योजना लेकर आ रही है। प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत जी के द्वारा एक नई योजना को शुरू किया गया जिसका नाम मुख्यमंत्री गैस सिलेंडर योजना राजस्थान है। इस योजना के तहत ऐसे परिवार जो बीपीएल एवं उज्ज्वला योजना की श्रेणी में आते है उनको सिर्फ 500 रूपये में गैस सिलेंडर दिया जायेगा। मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत जी के द्वारा इस योजना के तहत 750 करोड़ रूपए के वित्तीय प्रस्ताव दी गई है। Mukhyamantari Gas Cylinder Yojana का लाभ हम किस प्रकार से ले सकते है इसकी पूरी जानकरी दोस्तों इस आर्टिकल में दी गई है इसलिए आप इस आर्टिकल को पूरा अंत तक पढ़ सकते है।

राजस्थान मुख्यमंत्री गैस सिलेण्डर योजना

Rajasthan Mukhyamantari Gas Cylinder Yojana 2023

इस योजना से प्रदेश के लगभग 73 लाख बीपीएल एवं उज्ज्वला योजना परिवार लाभान्वित होंगे। अगर आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो आपका बैंक खाता आपके जन आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए। राजस्थान सरकार लाभार्थी के परिवार को गैस सब्सिडी देगी जो उनके बैंक खाते में सीधे ट्रान्सफर करेगी। 1 अप्रेल 2023 से मुख्यमंत्री गैस सिलेण्डर योजना को लागू कर दिया गया है यानि की अब आप इस योजना के तहत सिर्फ 500 रूपये में गैस सिलेंडर प्राप्त कर सकते है। राजस्थान सरकार ने इस योजना के तहत एक ट्विट करके जानकारी दी गई है जो आप निचे देख सकते है।

Mukhyamantari Gas Cylinder Yojana Rajasthan Overview

योजना का नाममुख्यमंत्री गैस सिलेण्डर योजना 2023
राज्यराजस्थान
किसके द्वारा शुरू की गई मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत जी के द्वारा
कब से लागु होगी1 अप्रेल 2023 से शुरू
लाभ500 रूपये में गैस सिलेण्डर
लाभार्थीबीपीएल एवं उज्ज्वला परिवार
Rajasthan Mukhyamantari Gas Cylinder Yojana

गैस सिलेंडर पर कितनी सब्सिडी मिलेगी?

जैसा की दोस्तों Mukhyamantari Gas Cylinder Yojana का लाभ केवल वे परिवार ले सकते है जो बीपीएल एवं उज्ज्वला योजना के तहत आते है तो सरकार केवल इन्ही लोगो के अकाउंट में यह सब्सिडी ट्रान्सफर करेगी। जो परिवार बीपीएल श्रेणी के तहत आते है उनको प्रति सिलेण्डर 610 रूपये की गैस सब्सिडी दी जाएगी और जो परिवार उज्ज्वला योजना के तहत आते है उनको प्रति सिलेण्डर 410 रूपये की गैस सब्सिडी दी जाएगी।

गैस सिलेंडर सब्सिडी कैसे मिलेगी?

Mukhyamantari Gas Cylinder Yojana के तहत दोस्तों सब्सिडी सीधे आपके बैंक खाते में ट्रान्सफर कर दी जाएगी लेकिन आपके बैंक खाते में आपका जन आधार कार्ड लिंक होना जरुरी है। जब आप गैस सिलेंडर लेंगे तब आपको पूरा पैसे देने होंगे। वर्तमान समय में आपको लगभग 1106 रूपये देने होते है तो ये पुरे पैसे आपको देने होंगे। इसके बाद बीपीएल परिवार के बैंक हाते में 610 रूपये और उज्ज्वला परिवार के बैंक खाते में 410 रूपये की सब्सिडी ट्रान्सफर कर दी जाएगी। सब्सिडी की पूरी राशी राज्य सरकार के द्वारा दी जाएगी।

मुख्यमंत्री गैस सिलेण्डर योजना फुल विडियो प्रोसेस

Mukhyamantari Gas Cylinder Yojana की विशेषताएं

  • प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत जी के द्वारा बजट 2023-24 के दौरान इस योजना की घोषणा की गई थी।
  • अगर कोई व्यक्ति खुद से गैस सिलेंडर खरीदता है तो उसके जन आधार से जुड़े बैंक खाते में सब्सिडी की राशी ट्रान्सफर कर दी जाएगी।
  • 1 अप्रेल 2023 के बाद अगर आप Mukhyamantari Gas Cylinder Yojana में रजिस्ट्रेशन करते है तो भी आपको इस योजना का लाभ दिया जायेगा।
  • महंगाई की मार झेल रही जनता को इस योजना से काफी राहत मिलेगी।
  • प्रदेश के 73 लाख से अधिक परिवारों को इस योजना का लाभ मिल सकेगा।

जन आधार कार्ड बैंक अकाउंट से लिंक होना जरुरी है?

दोस्तों मुख्यमंत्री गैस सिलेण्डर योजना के तहत आपके बैंक खाते में सब्सिडी तभी ट्रान्सफर की जाएगी जब आपके बैंक खाते से आपका जन आधार कार्ड लिंक होगा। अगर आपके बैंक खाते में आपका जन आधार कार्ड लिंक नहीं है तो आप इस योजना का लाभ नहीं ले सकेंगे। आप राजस्थान SSO की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर या अपने नजदीकी ई मित्र पर जाकर इसे लिंक करवा सकते है।

Mukhyamantari Gas Cylinder Yojana के लिए पात्रता

  • आवेदक राजस्थान का स्थाई निवासी होना चाहिए।
  • केवल बीपीएल एवं उज्ज्वला योजना के तहत जुड़े हुए परिवार ही इस योजना का लाभ ले सकते है।
  • सामान्य वर्ग और मिडिल क्लास के लोगो को इस योजना के तहत छुट नहीं दी जाएगी।
  • आपके बैंक खाते में आपका जन आधार कार्ड लिंक होना जरुरी है।

राजस्थान मुख्यमंत्री गैस सिलेण्डर योजना के लिए आवेदन कैसे करें?

दोस्तों सरकार के द्वारा अभी तक इस योजना के लिए कोई ऑनलाइन पोर्टल जारी नहीं किया गया है लेकिन इस योजना का लाभ आप आसानी से ले सकते है। अगर आप बीपीएल एवं उज्ज्वला योजना के तहत आते है तो आपको सीधे गैस सिलेण्डर लेना है जैसे की आप हमेशा लेते है। आपके द्वारा गैस सिलेण्डर लेने के बाद आपके बैंक खाते में सब्सिडी की राशी ट्रान्सफर कर दी जाएगी।

इस आर्टिकल में दोस्तों हमने आपको राजस्थान सरकार के द्वारा शुरू की गई मुख्यमंत्री गैस सिलेण्डर योजना के बारे में पूरी जानकारी विस्तार से दी है। यह एक कल्याणकारी योजना है जिसका लाभ उन लोगो को काफी मिलेगा जो गरीबी रेखा से निचे जीवन व्यापन कर रहे है। अगर आपको Mukhyamantari Gas Cylinder Yojana Rajasthan के बारे में अन्य जानकारी लेनी है तो आप हमे कमेंट में लिख सकते है। अगर दोस्तों आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा है तो प्लीज आप इसे अधिक से अधिक शेयर करें ताकि अन्य लोगो को भी इस योजना के बारे में सही से जानकारी मिल सके।

Leave a Comment