Atal Pension Yojana Calculator : अटल पेंशन योजना कैलकुलेटर करें

अटल पेंशन योजना कैलकुलेटर Hindi Atal Pension Yojana Calculator in Hindi, atal pension calculator: दोस्तों इस आर्टिकल में हम आपको बतायेंगे की आपको इस योजना में कितना भुगतान करना होता है और आप कितने रूपये तक कई पेंशन प्राप्त कर सकते है। बहुत से नागरिको का यह सवाल था की हमे इस योजना में कितना भुगतान करना होता है और हम कितने रूपये तक की पेंशन प्राप्त करने के लिए पात्र बन सकते है। आपको बता दे दोस्तों की आप ये सब जानकारी Atal Pension Yojana Calculator की मदद से प्राप्त कर सकते है जिसके बारे में विस्तार से हम आपको इस आर्टिकल में जानकारी प्रदान करेंगे.

अटल पेंशन योजना कैलकुलेटर

Atal Pension Yojana Calculator 2023

जैसा की हम जानते है दोस्तों की अटल पेंशन योजना एक भारत सरकार की पेंशन योजना है जिसके तहत लाभार्थी को 60 वर्ष की आयु पूरी होने के बाद पेंशन राशी दी जाती है। यह पेंशन राशी 1,000 रूपये से लेकर 5,000 रूपये तक कोई भी हो सकती है। पेंशन की राशी आपके द्वारा भुगतान किये गए प्रीमियम पर और आपकी आयु पर निर्भर करता है। आप महीने की कितनी पेंशन प्राप्त कर सकते है इसकी जानकारी आप Atal Pension Yojana Calculator की मदद से कर सकते है। कोई भी व्यक्ति जिसकी आयु 18 वर्ष से 40 वर्ष के बीच है वह इस योजना का लाभ ले सकता है।

Atal Pension Yojana Calculator Overview

आर्टिकल का नामअटल पेंशन योजना में कैलकुलेटर कैसे करें?
योजना का नामअटल पेंशन योजना
योजना का प्रकारभारत सरकार की योजना
लाभार्थीदेश के नागरिक

Atal Pension Yojana Calculator कैसे करें?

जैसा की दोस्तों हम जानते है की यह योजना आपकी आयु और आपके द्वारा दिया जाने वाली प्रीमियम पर निर्भर करती है। इस योजना के तहत मिलने वाली पेंशन 1000, 2000, 3000, 4000 और 5000 रूपये प्रतिमाह के रूप में दी जाती है। इस योजना से जुड़ने के लिए आपकी न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 40 वर्ष तक होनी चाहिए। आप जितना जल्दी इस योजना से जुड़ते है, आपको उतना ही कम प्रीमियम देना होता है जैसे की अगर आप 18 वर्ष की आयु में इस योजना में जुड़ते है तो आपको 42 साल तक देना होता है और अगर आप 40 वर्ष की आयु में जुड़ते है तो आपको केवल 21 वर्ष मिलते है।

जैसे की अगर आप 18 वर्ष की आयु में इस योजना से जुड़ते है तो 1000 रूपये की पेंशन प्राप्त करने के लिए आपको प्रतिमाह 42 रूपये जमा करना होता है और उपर में 5000 रूपये की पेंशन लेने के लिए 210 रूपये जमा करना होता है लेकिन अगर आप 40 वर्ष की आयु में इस योजना के साथ जुड़ते है तो 1000 रूपये की पेंशन प्राप्त करने के लिए 291 रूपये जमा करना होता है और 5000 रु की पेंशन प्राप्त करने के लिए 1454 रूपये जमा करना होता है।

ऑनलाइन अटल पेंशन योजना कैलकुलेटर कैसे करें?

अगर आप ऑफलाइन इसका कैलकुलेट नहीं करना चाहते है तो आप ऑनलाइन भी कर सकते है। ऑनलाइन आप groww.in की ऑफिसियल वेबसाइट पर आकर कर सकते है। आप निचे दिए गये स्टेप फॉलो करके इसे कैलकुलेट कर सकते है:

  • सबसे पहले आपको ऑनलाइन कैलकुलेटर पर आना होगा।
  • जैसे ही आप इस लिंक पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने Atal Pension Yojana Calculator ओपन हो जायेगा जो आपको कुछ इस प्रकार दिखाई देगा।
Atal Pension Yojana Calculator
  • इस कैलकुलेटर में आपको अपनी आयु, आपको कितने पेंशन प्राप्त करनी है वह राशी दर्ज करनी है।
  • उसके बाद आपके सामने आपके द्वारा दिया जाने वाला महीने का प्रीमियम, कितने वर्ष तक आपको जमा करना होता है और टोटल अमाउंट कितना है आ जाता है।

निष्कर्ष

अटल पेंशन योजना में दोस्तों आपको कई प्रकार के लाभ भी मिलते है जैसे की टेक्स बेनेफिट्स आदि। इस आर्टिकल में दिए गये स्टेप फॉलो करके आप Atal Pension Yojana Calculator की मदद से आसानी से यह पता कर सकते है की आपको कितने रूपये जमा करना होता है और कितना आपको प्राप्त होगा। अगर आपको इस आर्टिकल से जुड़ी कोई भी जानकारी लेनी है तो आप हमे कमेंट में लिख सकते है।

Leave a Comment